Election 2024 Updates जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं देश भर में चुनाव का पर जोरों शोरों से चल रहा है। चुनाव की तारीख की घोषणा को लेकर सबसे पहले चुनाव आयोग द्वारा एक सामान्य परिक्रिया अपनाई जाती है उसके बाद ही तिथि निर्धारित होती है।

चुनाव आयोग द्वारा तिथि निर्धारित करने के लिए पहले विभिन्न कारकों का मूल्यांकन किया जाता है उसके बाद लोकसभा चुनाव की डेट जारी की जाती है। देशभर में लोकसभा चुनाव चल रहे हैं 19 अप्रैल से इसकी शुरुआत हुई है। चलिए जानते हैं देशभर में किस इलाके में कौन से दिन होगा मतदान। 

कब आएगा चुनाव का परिणाम Election 2024 Updates

सबसे पहले तो चुनाव आयोग की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक इस वर्ष चुनाव सात चरणों में पूरे किए जायेंगे। पहले चरण और दूसरे चरण का मतदान पूरा हो चुका है। अभी भी पांच चरण पर मतदान बाकी है। चुनाव आयोग की तरफ से साझा की गई जानकारी के मुताबिक मतदान का परिणाम 4 जून 2024 को आने वाला है। 

सात चरणों में पूरा होगा मतदान

दी गई जानकारी के मुताबिक आपको बता दे सबसे पहले तो पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को पूरा किया गया। इसके बाद दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को और अब तीसरे चरण का मतदान 7 मई को होने वाला है। वहीं चौथे चरण पर 13 मई और पांचवें चरण पर 20 मई को होगा मतदान। अंत में 25 मई और सातवां यानी की आखिरी चरण का चुनाव 1 जून को पूरा किया जाएगा। 

क्या बीजेपी ने अपनी सहूलियत के अनुसार निर्धारित की है तारीख 

चुनाव आयोग की तरफ से जारी की गई थी के लिए विपक्षी दलों की राय भी काफी अटपटी है। कुछ विपक्षी दलों का कहना है कि भाजपा ने अपनी सहूलियत के अनुसार ही मतदान की तिथि निर्धारित की है। हालांकि इस बात के लिए अब तक कोई तथ्य प्रमाणित नहीं किए गए हैं मगर सोशल मीडिया पर ऐसी कई अफवाहें चल रही है।