jammu kashmir latest update

Jammu Kashmir Latest Update: जम्मू-कश्मीर दौरे पर आए गृह मंत्री अमित शाह का गुस्सा सातवें आसमान पर था। यहां की विपक्षी पार्टियों पर को शाह ने आड़े हाथों लिया। शाह ने कहा कि जम्मू कश्मीर के लोगों के साथ आज तक होने रहे अन्याय का समय खत्म हो चुका है। अब जम्मू कश्मीर का चंहुमुखी विकास होगा।

अनुच्छेद 370 और 35ए
अमित शाह ने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5 अगस्त 2019 को जम्मू कश्मीर के पक्ष में ऐतिहासिक निर्णय लेते हुए अनुच्छेद 370 और 35ए को खत्म किया। अब जम्मू कश्मीर के लोगों को भारतीय संविधान के सभी अधिकार मिल रहे हैं।

भूमि खरीदने का मिला अधिकार
पहले जम्मू में सिखों, महाजनों और खत्रियों को यहां भूमि क्रय करने का अधिकार नहीं था। यहां जो शरणार्थी आए थे, उनके कोई अधिकार नहीं थे, वाल्मीकि, गुर्जर लोग भी अधिकारों से वंचित थे। भारत के संविधान अब से इन सभी को मिल रहे हैं।

सात नए मेडिकल कॉलेज
जम्मू-कश्मीर पहले सिर्फ चार ही मेडिकल कॉलेज हुआ करते थे। लेकिन अब जम्मू-कश्मीर में सात नए मेडिकल कॉलेज खुल चुके हैं। पहले महज 500 से MBBS सीटें थी, लेकिन अब लगभग 2,000 MBBS सीट हैं।

इनको जवाब भी इन्ही की भाषा में मिल गया है
गृह मंत्री अमित शाह से जब तीन परिवार वाले पूछ रहे थे कि क्या देकर जाओगे जम्मू -कश्मीर को? भाई मैं तो पूरा हिसाब लेकर आया हूं कि जम्मू की जनता को क्या देकर जाऊंगा। लेकिन 70 साल में तीन परिवारों क्या दिया इसका हिसाब भी तो लेकर आओ। आज जम्मू-कश्मीर की जनता आपसे भी हिसाब मांग रही है।

55 हजार करोड़ का पैकेज
जम्मू-कश्मीर के विकास के लिए केन्द्र सरकार ने 55,000 करोड़ रुपये का पैकेज दिया। अब तक विकास की 21 योजनाओं में कुल 33,000 करोड़ रुपये खर्च हो चुका है।

3 परिवारों की वर्षों से चली आ रही दादागिरी अब नहीं चलेगी
जम्मू कश्मीर के प्रत्येक गांव में अब ग्राम पंचायत बन गई है, हर तहसील स्तर पर तहसील पंचायत बनी है, हर जिले में जिला पंचायत है। अब यहां 3 परिवारों की दादागिरी का चलना बंद हो चुका है। यहां का पंच-सरपंच भी जम्मू कश्मीर का मुख्यमंत्री बन सकता है और भारत सरकार में मंत्री बन सकता है।

Latest News