नई दिल्ली।  सोना खरीदने का शौक भला कौन नही रखता  है। सोने को इन्वेस्टमेंट का सबसे बड़ा माध्यम माना गया है। हमारे यहां सोने को खरीद कर रखने की प्रवृत्ति सदियों पुरानी रही है। लेकिन सोना का आसमान छूता भाव लोगों को खरीदने से रोकता है। लेकिन यदि सोने के भाव आसमान से सीधे जमीन पर आ जाए तो हर आदमी सोना खरीद कर रखने की कोशिश करेगा। यही हुआ है नए साल के तीसरे दिन। यदि आप भी सोना खरीदने का मन बना रहे हैं तो ये मौका आपके लिए है।

आने वाले समय में शादियों का सीजन शुरू होते ही सोने के दाम फिर आसमान छूने लगेंगे। यदि आप सोना खरीदना चाहते हैं तो यह आपके लिए सबसे सुनहरा मौका है। आगे सोने के दाम बढ़ने से पहले आप सोना खरीद ले तो यह आपके लिए मौके पर चौक वाली बात होगी।

सोना खरीदने से पहले कुछ बातें जानना बेहद जरूरी है। मार्केट में 24 काह वाला सोना किस दम पर है और 22 करात और 18 कैरेट के सोने की क्या कीमत है यह जानना आपके लिए जरूरी है यदि आपकी जानना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें।

सोने के ताजा बाजार भाव:

देश के ज्यादातर सर्राफा बाजारों में 24 कैरेट वाले गोल्ड की कीमत में 589₹ की गिरावट दर्ज की गई, जो बड़ी गिरावट मानी जा रही है। वहीं इस गिरावट के बाद 24 कैरेट गोल्ड के 10 ग्राम की कीमत 63013 रुपए दर्ज की गई है।

यदि 23 कैरेट गोल्ड की कीमत देखें तो, इसमें भी बड़ी गिरावट गिरावट देखने को मिली, गिरावट के बाद 10 ग्राम 23 कैरेट गोल्ड की कीमत 62761 रुपए रहा।

अब बात करते हैं 22 कैरेट सोने की, 22 कैरेट गोल्ड की कीमत में भी काफी गिरावट देखने को मिली, इस बड़ी गिरावट के बाद 10 ग्राम 22 कैरेट सोने की कीमत 57720 दर्ज किया गया। जबकि 18 कैरेट सोने की कीमत 47260₹ 10 ग्राम की कीमत देखने को मिली।

ऐसा नहीं है केवल सोने के भाव गिरे, चांदी में भी गिरावट दर्ज की गई। यदि चांदी के भाव को देखें तो 1 किलो चांदी 72691 रुपए में बिकती देखी गई।