Friday, February 3, 2023
HomeTrendingसर्दियों में झट से बनाकर तैयार करें ये चार चटपटी चटनियां,...

सर्दियों में झट से बनाकर तैयार करें ये चार चटपटी चटनियां, स्वाद ऐसा की उंगलियां चाटते रह जायेंगे सब, फॉलो करें ये टिप्स

रोजाना खाने के स्वाद को और भी बढ़ाना चाहते हैं? हम आपको कुछ चटपटी चटनी की टिप्स बताएंगे। जिसके इस्तेमाल से आप अपने खाने के स्वाद को और भी ज्यादा डबल बढ़ा सकते हैं। आज हम आपको अलग-अलग चटनी की रेसिपी बताएंगे जिसको बनाना आसान है, और खाने में इसका स्वाद बेहद ही लजीज लगता है। यह हर बोरिंग खाने को और भी स्वादिष्ट बना देगा। इसको आप घर पर आसानी से बना कर ज्यादा दिनों के लिए स्टोर कर सकते हैं। तो चलिए इस तरीके से बनाते हैं आम, पुदीना और टमाटर की स्वादिष्ट चटनी।

ऐसे बनाएं टमाटर वाली चटनी

टमाटर की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर, हरी मिर्च, लहसुन को आग पर सही से पका लें।जब ये सब अच्छे से पक जाए तब इसको सही से छीलकर एक कटोरे में अच्छे से मैश करें।अब इस कटोरे में लहसुन, हारी मिर्च, को भी डालकर अच्छे से मिक्स करें।अब इसमें तेल के नमक मिक्स करके सही से मिला लें।अब आपका स्वादिष्ट टमाटर और हरी मिर्च की चटनी बनकर तैयार हो चुकी हैं।इसको आप खाने के साथ सर्व करके बढ़ा सकते है अपने खाने का स्वाद।

धनिया चटनी रेसिपी

धनिया की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले धनिया पत्ता को अच्छे से धोकर रखे।अब एक मिक्सर में फ्रेश धनिया पत्ता को डाले फिर इसमें अदरक, लहसुन, हरी मिर्च, नींबू रस, नमक हरी मिर्च डालकर सही से हल्के पानी मिलकर बारीक पेस्ट बना लें।अब आपका स्वादिष्ट हरे धनिया की चटनी बनकर तैयार हो चुकी हैं।अब इसको आप पराठे और पूरी के साथ आसानी से सर्व करके खा सकती हैं।

आम चटनी बनाने वाली रेसिपी

आम की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले कच्चे आम को धोकर अच्छे से छिलके बारीक काट लें। इसके बाद लहसुन, लाल साबुत मिर्च, नमक, सरसों का तेल मिलाकर एक साथ मिक्सी में अच्छे से बारीक पीस लें। अब आपका स्वादिष्ट आम चटनी बनकर तैयार हैं।

पुदीना चटनी ऐसे बनाएं

पुदीना की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले पुदीना पत्ता को अच्छे से धोकर रखे। अब एक मिक्सर में फ्रेश पुदीना पत्ता को डाले फिर इसमें अदरक, लहसुन, हरी मिर्च, नींबू रस, नमक हरी मिर्च डालकर सही से हल्के पानी मिलकर बारीक पेस्ट बना लें।अब आपका स्वादिष्ट हरे पुदीना की चटनी बनकर तैयार हो चुकी हैं।अब इसको आप पराठे और पूरी के साथ आसानी से सर्व करके खा सकती हैं।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments