यदि आप नई बाइक या स्कूटर खरीदना चाहते हैं परन्तु कम बजट के कारण नहीं खरीद पा रहे हैं तो चिंता न करें। हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जो आपको अपना मनपसंद टू-व्हीलर खरीदने में मदद करेगा।

आप इस समय कई वेबसाइट्स पर यूज्ड या सैकंड हैंड टू-व्हीलर्स खरीद और बेच सकते हैं परन्तु अब Facebook ने भी सैकंड हैंड टू-व्हीलर बेचने और खरीदने की सुविधा उपलब्ध करवा दी है। अब आप Facebook Marketplace पर बहुत ही कम कीमत में अपना मनपसंद व्हीकल खरीद सकेंगे फिर चाहे वह Hero Splendor, Bajaj Pulsar, TVS Apache या Honda Activa ही क्यों न हो। जानिए क्या है Facebook Marketplace

क्या है Facebook Marketplace

सीधे और सरल शब्दों में Facebook Marketplace पूरी तरह से Olx की तरह माना जा सकता है। यह फेसबुक का ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है, जहां आप अपने प्रोडक्ट को खरीद और बेच सकते हैं। यहां पर विक्रेता से सीधे बातचीत कर मोलभाव कर अपना मनपसंद टू-व्हीलर खरीद सकते हैं।

Facebook Marketplace पर कैसे करें खरीददारी

फेसबुक पर खरीदारी करने के लिए आप फेसबुक एप पर लॉग इन करें। यहां पर लेफ्ट साइड में Market का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें। यहां कैटेगरीज में Vehicles सलेक्ट करें और Price सेक्शन में अपने बजट के हिसाब से कीमत चुनें। इसी तरह आप कहां की लोकेशन पर गाड़ी चाहते हैं, उस दूरी की भी लिमिट सेट कीजिए। अब आगे जाकर आप सीधे बाइक या कार चुन लीजिए। इसके बाद आपको उस सर्च से रिलेटेड सभी गाड़ियां दिखाई देंगी, जिनमें से आप अपनी मनपसंद गाड़ी चुन सकते हैं।

Facebook Marketplace पर बहुत ही सस्तों दामों पर बिक रहे हैं पुराने टू-व्हीलर्स

यहां पर आप बहुत ही कम दामों पर पुराने टू-व्हीलर चुन सकते हैं। आपको यहां पर Honda Activa मात्र 15,000 रुपए में, Bajaj Pulsar 150सीसी मात्र 20,000 रुपए में और TVS Apache जैसी महंगी बाइक्स केवल 22,000 रुपए में मिल रही हैं। यदि आप Hero Splendor Plus बाइक खरीदना चाहते हैं तो वो भी आपको 14,000 रुपए तक में मिल जाएगी।

रखें ये सावधानी

फेसबुक मार्केटप्लेस किसी भी अन्य ऑनलाइन मार्केटप्लेस की ही तरह है। यहां पर भी ठग हो सकते हैं। इसलिए आप जब भी कोई गाड़ी खरीदें तो पूरी सावधानी बरतें। गाड़ी के कागजात और उसकी कंडीशन को सही तरह से जांच लें। जिस व्हीकल को आप ले रहे हैं, कहीं वह किसी तरह की आपराधिक घटना में तो प्रयोग नहीं किया गया है, इसे भी चेक कर लीजिए। इसी तरह गाड़ी के इंश्योरेंस और आरसी को भी देखें।