टाटा ग्रुप हमारे देश का एक बड़ा व्यापारिक ग्रुप है। इसके अंतर्गत टाटा की कई कंपनियां कार्य करती हैं, जिनमें से एक टाटा मोटर्स भी है। टाटा मोटर्स के वाहन काफी पुराने समय से देश में चल रहें हैं। लोग टाटा मोटर्स के वाहनों पर भरोसा करते हैं। वर्तमान समय में लोग इलेट्रिक वाहनों की ओर तेजी से मुड़ रहें हैं।

इसको देखते हुए अब टाटा मोटर्स भी लगातार इलेक्ट्रिक वाहनों का प्रोडक्शन कर रही है। इसी क्रम में अब टाटा ने अपनी नैनों कार को इलेक्ट्रिक वर्जन में पेश किया है। रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि टाटा मोटर्स ने इलेक्ट्रिक नैनो कार का प्रारूप तैयार कर लिया है। हालही में एक कस्टम इलेक्ट्रिक नैनो कार की सवारी खुद रतन टाटा ने की है। उस समय वे काफी खुश नजर आ रहें थे।

टाटा नैनो ईवी कार के स्पेसिफिकेशन

आपको बता दें कि नई टाटा नैनो ईवी में चार सीट दी है हैं। इस कार को 48 वोल्ट इलेक्ट्रिक मोटर से लैस किया गया है। जो की 23 बीएचपी की अधिकतम पॉवर को उत्पन्न करती है। यह कार अधिकतम 800kg वजन की होगी। यह 200 किलोमीटर की रेंज आपको प्रदान करती है। मात्र 10 सेकेंड में यह 0 से 60 किमी प्रति घंटे की रेंज पकड़ लेती है। कंपनी ने इस कार में 72 वोल्ट का लिथियम आयन बैटरी पैक लगाया है।

टाटा मोटर्स का ईवी प्लान

अब टाटा मोटर्स बाजार में अपनी अच्छी पकड़ बनाने के लिए इलेक्ट्रिक व्हीकल के प्रोडक्शन पर ख़ास ध्यान दे रही है। कंपनी का प्लॉन है कि वह अगले 5 से 10 वर्षों के अंदर अन्य इलेक्ट्रिक कारें बना सके। अगले 4 वर्ष में 7 इलेक्ट्रिक कार बाजार में उतारने का प्लॉन टाटा मोटर्स का है। आने वाले समय में आपको हैचबैक अल्ट्रोज़ और टियागो के इलेक्ट्रिक वेरिएंट मिल सकते हैं।