New Tata Nano Electric Car: इलेक्ट्रिक गाड़ियों की इस टाइम मार्केट में धूम मची हुई है. जिसे देखो वह इलेक्ट्रिक गाड़ी लेने की डिमांड कर रहा है. बढ़ती महंगाई को देखते हुए हर ऑटो कंपनी अपनी अपनी इलेक्ट्रिक गाड़ियां पेश करने की तैयारियों में जुटी हुई है. वहीं आज से 2 से 3 साल पहले टाटा नैनो जो आपने भारत की सड़कों पर दौड़ती हुई देखी होगी उसे किसी कारण बंद कर दिया गया था, लेकिन अब वहीं छोटी नैनो बड़ा धमाका करने वाली है. टाटा नैनो अब अपनी धांसू धमाकेदार एंट्री मारने के लिए तैयार हो रही है. जी हां दोस्तों सही सुना आपने अब आप टाटा नैनो को एक नए अवतार में देखेंगे. कंपनी ने टाटा नैनो को इलेक्ट्रिक वैरिएंट में लाने का फैसला कर डाला है.

आपको बता दें इस नई टाटा नैनो इलेक्ट्रिक कार में आपको कई बेहतरीन फीचर्स और स्पेसिफिकेशन मिलने वाले हैं. इसी के साथ-साथ आपको इस नैनों में एक अलग ही डिजाइन और लुक देखने को मिलेगा. आइए विस्तार से जानते हैं कि इस नए इलेक्ट्रिक टाटा नैनो में क्या कुछ फीचर्स मिलने की संभावना है.

Tata Nano Electric Car के फीचर्स

टाटा नैनो इलेक्ट्रिक कार के संभावित फीचर्स की बात करें तो इसमें आपको एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी वाला 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मौजूद मिलेगा. साथ ही साथ अन्य एडवांस और स्मार्ट फीचर्स के तौर पर इस कार में ब्लूटूथ, इंटरनेट कनेक्टिविटी, 6 स्पीकर वाला साउंड सिस्टम, पावर स्टीयरिंग, पावर विंडो, ईबीडी के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम जैसे तमाम फीचर्स मिलने की संभावना जताई जा रही है.

Tata Nano EV की बैटरी क्षमता की बता करें तो इस इलेक्ट्रिक कार में 15.5 kWh क्षमता वाली लिथियम आयन बैटरी दी जायेगी. आपको बता दे की इस बैटरी के साथ चार्जिंग में दो ऑप्शन मिलने की संभावना है. जिसमें पहला 15A क्षमता वाला होम चार्जर हो सकता है और दूसरा DC फास्ट चार्जर हो सकता है.

इस कार के मोड की बात करें तो कंपनी इस कई टाटा नैनो इलेक्ट्रिक वर्जन को तीन ड्राइव मोड में से सकती है. पहला मोड मोड ईको, दूसरा नॉर्मल और तीसरा स्पोर्ट्स मोड होगा. इस इलेक्ट्रिक गाड़ी की टॉप रेंज की बात करें तो यह गाड़ी फुल चार्ज होने के बाद लगभग 150 से 200 किलोमीटर तक की रेंज प्रदान करने में सक्षम रहेगी.

Tata Nano Electric Car की कीमत

कीमत की बात करें तो इसकी शुरुवाती कीमत लगभग ₹3,00,000 से लेकर ₹5,00,000 रुपए तक हो सकती है. फिलहाल अभी आधिकारिक तौर पर कंपनी की तरफ से इसकी कीमतों का खुलासा नहीं किया गया है और ना ही इसको कब और कौनसी डेट में लॉन्च किया जाएगा इसका खुलासा हुआ है, लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि जल्द ही टाटा नैनो इलेक्ट्रिक कार लॉन्च हो जाएगी.