नई दिल्ली।  बढ़ते इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड को देखते हुए देशीकंपनियों के साथ साथ  विदेशी कपंनिया भी तेजी से  अपनाे पैर पसारने की कोशिश में लगी हुई  है. जिसके बीच  अब भारत की सड़कों पर फर्स्ट ऑटो वर्क्स (FAW) ने माइक्रो-ईवी सेगमेंट में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाते हुए बेस्ट्यून ब्रांड के तहत शाओमा (Xiaoma) की छोटी इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च किया है। जिसकी बुंकिग इस माह से शुरू होगी। इस समय माइक्रो कार की डीमांड चीन में भी सबसे ज्यादा  देखने को मिल रही है। बेस्ट्यून शाओमा की कीमत 30,000 से 50,000 युआन (करीब 3.47 लाख से 5.78 लाख रुपए) के बीच रखी गई है।

FAW ने इस साल के अप्रैल में शंघाई ऑटो शो में बेस्ट्यून शाओमा ने दो वैरिएंट हार्डटॉप और कन्वर्टिबल को पेश किया था। जिसमें हार्डटॉप वैरिएंट कार में एक 7-इंच की टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट दी गई है, जो डैशबोर्ड में आकर्षक लुक देती है।

शाओमा की डिजाइन एक बॉक्स के समान है, जिसमें डुअल-टोन कलर एक एनीमेशन फिल्म की तरह लगता है। इसमें गोल आकार के किनारों के साथ बड़े चौकोर हेडलैंप दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें एयरोडायनामिक व्हील का उपयोग किया गया है जो रेंज बढ़ाने में मदद करता हैं। इसमें पीछे की तरफ टेललैम्प और बंपर दिए गए हैं।

Xiaoma small electric car : रेंज

आपको बता दें, नई शाओमा में 3 डोर के साथ पेश किया गया है जो FMW प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है. इससे पहले NAT की राइड हेलिंग EV को इसी प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया था। इस इलेक्ट्रिक कार में एक्सटेंडर डेडीकेटेड चेचिस दिया गया है। इसके अलावा कार को पावर देने के लिए 20kW की इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है जो एक बार चार्ज करने पर 800Km से 1200Km का रेंज देने में सक्षम है।

बेस्ट्यून शाओमा की मोटर

Bestune Xiaomi में सेफ्टी के लिए ड्राइवर साइड एयरबैग मिलता है। इसमें 3-डोर दिए हैं। बेस्ट्यून शाओमा 3000mm लंबी, 1510mm चौड़ी और 1630mm ऊंची है। इसका व्हीलबेस 1,953mm है।