नई दिल्ली: क्या आप जानते है अब आप पुराने सिक्के और नोटों को बेचकर रातों-रात लखपति बन सकते हैं. आपको बता दें इंटरनेशनल मार्केट में पुराने सिक्के और नोटों की कीमत काफी ज्यादा है. इंटरनेशनल मार्केट में एंटीक और यूनीक नोट और सिक्के लिए जाते हैं जिसके अच्छे दाम आपको मिल जाते हैं, तो अगर आपको भी पुराने सिक्के और नोट जमा करने का शौक है तो यह शौक आपको रातों रात मालामाल बना सकता है. इस खबर में हम बात कर रहे हैं एक रुपए के पुराने नोट की जिसे बेचकर आप उसके बदले 5 से 7 लाख रुपए कमा सकते है.

अगर आपके पास रखा है यह पुराना ₹1 रूपए का नोट तो जल्दी से ध्यान से देख लीजिए क्या इसमें यही विशेषताएं हैं जिसे बेचकर आप लाखों रुपए कमा सकते हैं. चलिए आगे खबर में बताते हैं कि आपके इस ₹1रुपए के पुराने नोट में क्या-क्या विशेषताएं होनी चाहिए.

1 रूपये के पुराने नोट की विशेषताएं

आपको बता दें कि अगर आपके पास 1935 में ब्रिटिश सरकार द्वारा जारी 1 रुपये (1 रुपये का नोट) है, तो आप इसे बेचकर 5 से 7 लाख रुपये तक कमा सकते हैं. इसी के साथ साथ इस एक रुपए के नोट पर राज्यपाल जे.डब्ल्यू. केली और जॉर्ज पंचम की छवि नोट पर बनी हुई है. इसी तरह, अगर आपके पास ब्रिटिश सरकार द्वारा जारी किया गया 1885 का पुराना एक रुपया का सिक्का है, तो आप इसे ऑनलाइन ई-कॉमर्स वेबसाइट पर बेच कर सकते है और अपने इस नोट की अच्छी और मोटी रकम में नीलामी कर सकते है.

कैसे बेचें इसे ऑनलाइन ई-कॉमर्स वेबसाइट पर

* सबसे पहले आप ई कॉमर्स वेबसाइट जैसे की www.ebay.com या www.coinbazzar.com पर विजिट करें.

* वहां आप अपना रजिस्ट्रेशन करें.

* वहां अपना मोबाइल नंबर और ईमेल रजिस्टर करें जिसके बाद आप रजिस्टर्ड हो जाएंगे.

* फिर वहां आप अपनी नोट की फोटो खींच कर इमेज को यानी एक रुपए के नोट की फोटो को अपलोड कर दें.

* अब आपके इस एक रुपए के नोट को बेचने का विज्ञापन बायर को दिखाई देगा, अब जो भी आपका नोट खरीदना चाहता है, वह आपसे संपर्क करेगा और फिर आप उससे इस नोट को बेचकर मोटी रकम ले सकते है.