पहले के समय में चलने वाले नोट और सिक्के अभी किसी काम के नहीं रह गये हैं, लेकिन क्या आपको पता है लोग इसका बिजनेस करके लाखों रूपये कमा रहे हैं। कुछ लोगों को पुराने जमाने के सिक्के और नोट कलेक्ट करने का शौक होता है और अगर आप भी उन लोगों में से एक हो तो आपकी किस्मत बदलने वाली है। जी हां आप पुराने सिक्के और नोट को बेचकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

वैसे भी आज के समय में हर कोई पैसा कमाने में लगा हुआ है। इसके लिए लोग दिन-रात मेहनत करते हैं। लेकिन अगर आपके पास पुराने नोट या सिक्के हैं तो आप आसानी से पैसे कमा कर अमीर बन सकते हैं।
यदि आपके पास भी 2रूपये का पुराना नोट है तो आप इसको बेच कर लाखों रूपये घर बैठ कर कमा सकते हैं, बस इसके लिए आपके पुराने 2 रूपये के नोट पर कुछ खासियत होनी चाहिए।

2 रूपये के नोट में होनी चाहिए ये विशेषता

यदि आपके पास रखे हुए पुराने 2 रूपये के नोट में हाथी की तस्वीर और 786” लिखा हुआ होना चाहिए। इसके अलावा इस पुराने नोट का रंग गुलाबी होना आवश्यक है जिसमें आरबीआई के पूर्व गवर्नर मनमोहन सिंह के हस्ताक्षर भी होने चाहिए। बता दें कि इस नोट को रेलवे के 200 साल पूरे होने पर साल 2003 में जारी किया था। यदि आपके पास इस तरहा का पुराना 2 रूपये का नोट है आप इसको बेचकर लाखों रुपये कमा सकते हैं।

इस तरह बेचें पुराने नोट

यदि आप इस पुराने ₹2 के नोट को बेचना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको coin bazaar और ebay की ऑफिशल वेबसाइट पर जा कर खुद को विक्रेता के रूप में रजिस्टर्ड करना होगा। इसके बाद आपका वेबसाइट पर अपने पुराने नोट की विशेषता दिखा रही दोनों तरफ की फोटो को अपलोड करना पडेगा। आपको इस वेबसाइट पर खुद का नाम और सक्रिय मोबाइल नंबर अपलोड करना आवश्यक है। जिसको भी आपका नोट खरीदना होगा वो आपसे डायरेक्ट संपर्क कर लेगा।

Note: पुराने नोट और सिक्के बेचते वक्त किसी प्रकार का एडवांस पेमेंट ना करें। सबसे पहले आरबीआई की गाइडलाइन जरूर देखें।