Business Tips: नई जॉब की शुरुआत करते समय अक्सर कैंडिडेट अपनी सैलेरी, प्रोफाइल और अपने फायदों से जुड़े सवाल पूछते हैं, लेकिन कुछ ऐसे सवाल भी हैं जो इंटरव्यूअर से पूछने से बचना चाहिए। जानिए, उन सवालों के बारे में…

छुट्टी पर ऐसे सवाल न पूछें

नई कंपनी के बारे में इंटरव्यूअर से सवाल पूछते समय ध्यान रखें कि इसकी शुरुआत छुट्टियों से न करें। जैसे-यह बिल्कुल न पूछें कि पहली छुट्टी मैं कब ले सकता हूं? इससे उन्हें लगेगा कि आप नई नौकरी में काम से ज्यादा छुट्टी लेने के लिए उत्सुक हैं। इसलिए अगर यह सवाल पूछना भी चाहते हैं तो इंटरव्यूअर की जगह एचआर मैनेजर से पूछें। इंटरव्यू के दौरान इस बात का ध्यान जरूर रखें।

कितनी सैलेरी दी जाएगी

सैलेरी से जुड़े सवाल पूछने में हड़बड़ी बिल्कुल न करें। पहले इंटरव्यू को हो जाने दें, इसके बाद ही सैलेरी पर चर्चा करना बेहतर होता है। इंटरव्यू के बाद इंटरव्यूअर यह पूछते हैं कि आप कितनी सैलेरी की उम्मीद कर रहे हैं, इसलिए खुद ऐसा पूछकर अपनी गलत छवि न बनने दें। इसके अलावा प्रमोशन से जुड़े सवाल भी इंटरव्यूअर से सीधे तौर पर पूछने से बचें। इस तरह के सवालों के लिए एचआर मैनेजर से संपर्क करना ही बेहतर होता है।

कंपनी का मिशन क्या है?

हर कंपनी का अपना एक मिशन और एक लक्ष्य होता है। कभी भी इंटरव्यूअर से यह सवाल न पूछें कि कंपनी का लक्ष्य क्या है? इससे यह पता चलता है कि आप सिर्फ नौकरी करने के लिए आए हैं और कंपनी के बारे में कुछ भी नहीं जानते। इसलिए ध्यान रखें कि इंटरव्यू से पहले कंपनी के बारे में उसकी ऑफिशियल वेबसाइट से जानकारी ले लें।

Latest News