Cyber Fraud: ई-चालान के लिंक पर क्लिक करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो बैंक अकाउंट हो जाएगा खाली। पूरे दुनिया भर में टेक्नोलॉजी, इंटरनेट जिस तरीके से बढ़ता जा रहा है, उस तरीके से इंटरनेट पर धोखाधड़ी भी बढ़ता ही जा रहा है। हर दिन तमाम लोग साइबर फ्रॉड का शिकार होते जा रहे है।

ई-चालान अभी के समय में खतरा बनता जा रहा है। आप सभी के जानकारी के लिए बता दे की ई चालान के नाम से आपके मोबाइल पर एक फेक मैसेज साइबर ठगी द्वारा भेजा जाता है। जो की बिल्कुल ही ई चालान के जैसा होता है। आप जैसे ही उस लिंक पर क्लिक करते है, तुरंत ही आपका बैंक अकाउंट पूरा खाली हो जाता है।

ई-चालान कैसे काम करता है

ई-चालान का फ्रॉड भारत में काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है। यदि आप नहीं जानते कि आखिर ई चालान क्या है तो आपको आपके जानकारी के लिए बता दे की रोड में कई कैमरा लगे हुए होते है। आप यदि कभी भी ट्रैफिक रूल्स का उल्लंघन करते है, तो रोड में लगे हुए कैमरा आपके गाड़ी के फोटो को कैप्चर करके ट्रैफिक पुलिस के कंट्रोल रूम में भेज देते है।

आपके गाड़ी का फोटो कंट्रोल रूम में जाने के बाद, कंट्रोल रूम पूरे डिटेल्स के साथ आपको एक ई-चालान आपके ड्राइविंग लाइसेंस के रजिस्टर्ड फोन नंबर पर एसएमएस के द्वारा भेज देते है। ई-चालान में एक लिंक भी होता है, जिसपर क्लिक करके आप जान सकते है की आखिर चालान का कारण क्या है साथ ही चालान भरने का ऑप्शन भी मिल जाता है।

ई-चालान के लिंक पर क्लिक करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो बैंक अकाउंट हो जाएगा खाली

ई-चालान लिंक के नाम से अभी काफी साइबर फ्रॉड हो रहा है। ई-चालान फ्रॉड के बारे में बताएं तो साइबर ठगी द्वारा आपके नंबर पर ई चालान द्वारा एक मैसेज भेजा जाता है। जिसमें लिखा रहता है कि आपने ट्रैफिक रूल्स का उल्लंघन किया है और आपको चालान भरना है।

Cyber Fraud

जैसे ही कोई व्यक्ति साइबर ठगी द्वारा भेजे गए ई चालान मैसेज के लिंक पर क्लिक करते है, वैसे ही उस व्यक्ति का बैंक अकाउंट कुछ ही समय में पूरा खाली हो जाता है। लेकिन आप चाहे तो इस फ्रॉड के जाल से बहुत ही आसानी से बच सकते है। जब भी आपको ई चालान से कोई मैसेज प्राप्त हो तो तुरंत ही लिंग पर क्लिक बिल्कुल भी ना करें क्यूंकि इससे आपकी चालान फ्रॉड का शिकार भी बन सकते है।

ई-चालान फ्रॉड से बचने के लिए आपको सबसे पहले ई चालान की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। ई चालान के ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको गाड़ी नंबर और साथ ही ड्राइविंग लाइसेंस के अंतिम कुछ नंबर को दर्ज करके चेक करना होगा की आपके गाड़ी के ऊपर कोई चालान लगा है या फिर नहीं। यदि आपको देखने को मिलता है कि कोई चालान नहीं लगा हुआ है तो आप समझ जाएगा कि किसी साइबर ठगी ने मैसेज भेजा है।