नई दिल्ली: केंद्रीय कर्मचारियों एवं पेंशन धारकों के लिए सरकार की तरफ से एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। आपको बता दें बढ़ी हुई डीए का लंबे समय से कर्मचारियों को इंतजार था, और सरकार ने इसे बढ़ाने का ऐलान कर दिया है। सरकार के इस ऐलान के बाद कर्मचारी एवं पेंशन धारकों को अब 50% तक का DA का लाभ मिल सकेगा।

ज्ञात हो यह बढ़ा हुआ DA जनवरी महीने से लागू होगा। इसे मिला देने के बाद कर्मचारियों की सैलरी में जमकर बढ़ोत्तरी होगी। इतना ही नहीं सरकार और भी तोहफा देने वाली है, सरकार ने स्पेशल भत्ता देने की घोषणा की है, जिसके बाद कर्मचारियों को दुगना लाभ प्राप्त होगा।

मीडिया में आ रही खबरों की मानें तो सरकार कर्मचारियों को एक्स्ट्रा भत्ता और स्पेशल शुल्क भत्ता भी दे सकती है। जो कि उनके मूल वेतन से लगभग 20 फ़ीसदी और 10 फ़ीसदी के हिसाब से बढ़ाकर मिलेगा। आपको बता दें कि ऐसा करने के बाद सातवें वेतन आयोग का उनको दुगना लाभ प्राप्त होगा। यह जानकारी सिलसिलेवार कार्मिक और प्रशिक्षण डिपार्टमेंट के कार्यालय ने जारी किया है।

केंद्रीय कर्मचारी कोविद के बाद से लगातार बड़े हुए दिए की आस लगाए हुए थे। लेकिन कोरोना महामारी के चलते इस पर रोक लगा दिया गया था। यदि 1 जुलाई से दिए का पूरा लाभ प्राप्त होगा कर्मचारियों की बल्ले बल्ले हो जाएगी। इस बात की पुष्टि वित्त राज्य मंत्री ने की है। लेकिन जानकारी के लिए आपको बता दें कुछ ऐसे भी राज्य हैं जहां पर वेतनमान लागू किया जाएगा। इनमें राज्य कर्मचारियों को भी सैलरी में इजाफा देखने को मिलेगा।

DA में बढ़ोत्तरी से पीएफ और DR में भी होगा फायदा:

कर्मचारियों के लिए सबसे बड़ी खुशी की बात यह है कि बीते दिनों वित्त मंत्री ने कहा था कि DA की किश्तें जुलाई में दी जाएंगी। यदि ऐसा किया जाता है तो इससे केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में भी काफी बढ़ोतरी होगी। DA में बढ़ोतरी से कर्मचारियों को कई तरह से लाभ होगा, जैसे HRA, DA, और हेल्थ वेनीफिट में भी काफी लाभ प्राप्त होगा। डीए के बढ़ने से कर्मचारियों का पीएफ योगदान भी बढ़ेगा। जो कि लंबे समय तक के लिए लाभदायक होगा। आपको बता दें, इस समय 17 फ़ीसदी के आसपास है जो बढ़कर 28 फ़ीसदी हो सकता है।

बढ़ सकती है इतनी सैलरी

सातवें वेतन आयोग के नियमों के अनुसार यदि केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन को देखें तो 7th पे कमीशन के अनुसार फिटमेंट फैक्टर और सभी भक्तों से गुना किया गया मूल वेतन का योग है। नेट सीटीसी पता करने के लिए सैलरी को फिटमेंट फैक्टर 2.57 से गुणा करना होता है, इसके बाद ही उसमें मिलने वाले अलाउंस को ऐड किया जाता है।