भारत में सरकारी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अब अपने कई नियमों में बदलाव कर दिया है। इन नियमों के चलते अब अकाउंट में पैसे जमा करवाने के लिए आपको नया प्रोसेस फॉलो करना पड़ेगा वरना आप एसबीआई की किसी भी ब्रांच में पैसे जमा नहीं करवा पाएंगे और न ही पैसे निकाल पाएंगे। जानिए एसबीआई ने कौनसे नियम बदले हैं।

पैसे जमा करवाने के लिए चाहिए होगा ग्रीन कार्ड

अब यदि आपका या आपके किसी परिजन का बैंक में अकाउंट है तो आपके पास ग्रीन कार्ड होना अनिवार्य है, इसके बिना अब आप अपने बैंक खाते में पैसे जमा नहीं करवा पाएंगे।

क्या है SBI Green Card

SBI Green Card दरअसल एक डेबिट या क्रेडिट कार्ड की ही तरह का कार्ड है जिसमें आपके बैंक खाते की पूरी जानकारी होती है। इसे आप एसबीआई की किसी भी शाखा से मात्र 20 रुपए की फीस देकर ले सकते हैं। इसके बाद आप जब भी बैंक में पैसे जमा करवाने जाएं, इसे साथ ले जाएं। वहां जाकर पैसे और SBI Green Card स्टाफकर्मी को दें। वह SBI Green Card को मशीन पर लगाएगा और आपके पैसे जमा कर लेगा, इस तरह पैसे जमा करने पर मशीन से रसीद भी निकलेगी, जिसे आप अपने प्रुफ के तौर पर साथ रख सकते हैं।

बिना SBI Green Card के ATM में जमा करवा पाएंगे पैसे

यदि आपके पास SBI Green Card नहीं है और आपको फिर भी पैसे जमा करवाने हैं तो आपको अपने निकटतम किसी ATM पर जाना होगा, वहां एटीएम मशीन के जरिए ही आप पैसे जमा करवा सकेंगे। बैंक ब्रांच में पैसे जमा नहीं होगा।

ATM से पैसे निकालने के लिए चाहिए होगा OTP

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के नए नियमानुसार अब यदि आप बैंक एटीएम से 10000 रुपए से अधिक की राशि निकालना चाहते हैं तो आपको OTP की जरूरत होगी। बैंक ने यह नया नियम ग्राहकों के साथ हो रहे फ्रॉड को रोकने के लिए बनाया है। इस नियम के अनुसार आप जब भी एटीएम से पैसे निकालने जाएंगे, आपके फोन पर एक चार अंकों का एक ओटीपी आएगा। आपको इस ओटीपी को एटीएम स्क्रीन पर बताना होगा, इसके बाद ही आप पैसे निकाल पाएंगे। यदि आपने ओटीपी नहीं दिया तो आपके पैसे अटक जाएंगे।
SBI, State bank of india, SBI Green Card,