Tomato Farming: टमाटर आप सब को पसंद होगा. बच्चे तो टमाटर ऐसे ही खा जाते हैं. जिस सब्जी में टमाटर ना पड़े उस सब्जी में स्वाद ही नहीं आता है. सब्जी में थोड़ा खट्टापन लाना हो तो टमाटर उसके लिए सबसे बेस्ट है. वैसे भी भारत के लगभग हर घर में आपको टमाटर देखने को मिलेगा.

यही नहीं हमारे देश के हर घर में बनने वाली सब्जियों में टमाटर का बहुत ज्यादा इस्तेमाल होता है. सबसे अच्छी बात तो ये है की आप इस टमाटर को आप कहीं भी और कभी भी उगा सकते हैं. यही नहीं अगर आप इसको जून-जुलाई, अक्टूबर-नवंबर या जनवरी के महीने में खेत में लगाते है वक़्त आते आते आपको बहुत ही मुनाफा होगा. चलिए आपको बताते है की अगर आप इस टमाटर की खेती करना चाहते है तो आपको कैसे खाद डालने चाहिए और आपको किस चीज़ का ध्यान रखना चाहिए.

कैसे डालें खाद

बहुत कम लोग इस बात को जानते हैं की टमाटर के पौधे में आप रासायनिक तथा जैविक दोनों प्रकार की खाद का इस्तेमाल कर सकते हैं. यही नहीं आप को जैविक खाद को बुआई के दौरान मिट्टी में गोबर की खाद मिलाकर टमाटर के बीजों को रोप सकते हैं.

फिर ठीक इसके 30 दिनों बाद आप गमले में आधे चम्मच यूरिया को डाल दें. यूरिया पौधो बढ़ने के लिए किसी संजीवनी से कम नहीं है. इसके बाद आप खुद देखेंगे की करीब 50 से 60 दिनों के बाद आपका टमाटर का पौधा फल देने लायक हो जाएगा.

इस तरह से रखें टमाटर के पौधे का ध्यान

बात अगर ध्यान की करें तो आपको इस बात को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए की टमाटर के पौधों को धूप की जरूरत होती है. ऐसे में ये पौधे गर्मी के वक़्त बिलकुल नहीं उगते है. ऐसे में अगर आप इसे अपने खेत में उगाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको इसके लिए आपको सही तापमान का ध्यान रखना चाहिए.

यही नहीं अगर आप टमाटर के पौधों को उगाते हैं तो आप उसको आधी छाया तथा आधी धूप में रखें. इसके साथ ही अगर आप इस पौधे को उगाने का सोच रहे है तो दिन में इस पौधे पर एक बार पानी जरूर डाले. साथ ही इस पौधे को ऐसे जगह रखें जहाँ पर इस पौधे को 6 से 7 घंटे तक धूप मिलती रहे. यही नहीं इस पौधे में आपको हर महीने खाद डालना पड़ेगा जो बहुत जरुरी है.