नई दिल्ली: आजकल जमाना इतना डिजिटल हो गया है कि अब सब कुछ डिजिटल ही हो रहा है. पहले आपको शॉपिंग करने के लिए मार्केट जाना पड़ता था और उसके लिए कई घंटे बर्बाद हो जाते थे, लेकिन अब आप घर पर बैठे ही बड़े ही आराम से शॉपिंग कर लेते हैं और शॉपिंग करके आराम से डिजिटल फॉर्म में पैसे भेज देते हैं यानी UPI के जरिए भुक्तान कर देते है. वैसे तो डिजिटल जमाने में अब UPI के थ्रू पैसों को एक से दूसरी जगह भेजना बहुत ही आसान हो गया है. अगर आप भी किसी भी दुकान से कोई भी समान लेते है तो आप कैश के बजाएं UPI से पे करना पसंद करते होंगे.

आपने UPI भुगतान किया है, तो आपको याद होगा जब आप UPI से पैसे देते है तो आपको एक आवाज सुनाई देती होगी, यह आवाज़ एक गुंजयमान यंत्र के माध्यम से आती है. यानी जब भी आप UPI से पेमेंट करते है तो दुकान पर रखे यंत्र में से यानी Paytm और PhonePe के साउंडबॉक्स में से पैसे प्राप्त होने की सूचना मिल जाती है.

अब ऐसा ही यंत्र Google ने भी लाने का फैसला कर दिया है. यानी जो साउंड बॉक्स आपने Paytm और PhonePe करने पर देखा होगा अब आप Google Pay के लिए भी ऐसा साउंड बॉक्स देख सकेंगे. कहा जा रहा है कि google का यह यंत्र यानी ये साउंड बॉक्स paytm और phonepe के यंत्र को कड़ी टक्कर देना वाला है.

आपको बता दें जैसे की आप सभी जानते है आज कल ज्यादातर लोग UPI से भुक्तान करना पसंद करते हैं, और जब भी आप किसी दुकान या मॉल से समान खरीदने जाते है तो ज्यादा लोग होने की वजह से दुकानदार को किसी प्रकार की परेशानी ना हो और भुगतान करने वाला पेमेंट करें तो इस यंत्र से आवाज आ जाए इसलिए इस साउंड बॉक्स को दुकान में लगा दिया जाता है. इससे आपको पे करने में भी आसानी होती है और दुकानदार को भी बिना कुछ बोले आप आराम से पे कर देते है.

भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा इंटरनेट बाजार है और Google इंटरनेट की दुनिया का एक बड़ा खिलाड़ी है इसी को देखते हुए गूगल ने अपना ये यंत्र लाने का फैसला किया है. जल्द ही बाजार में अब गूगल का भी साउंड बॉक्स देखने को मिलेगा जिसपर भुक्तान करने पर आवाज सुनाई देगी.

आपको बता दे phonepe और Paytm के साथ जो साउंडबॉक्स होते है उस डिवाइस में एक इन बिल्ड स्पीकर, LCD स्क्रीन और QR कोड होता है. साथ ही साथ ही स्पीकर कई भाषाओं में UPI भुगतान की पुष्टि करता है. इसमें बैटरी और नेटवर्क भी दिए गए है. ये डिवाइस को मैनुअली नियंत्रण होता है. इस डिवाइस में एक क्यूआर कोड होता है जिसके जरिए आप पेमेंट करते है. यह व्यापारी के सीधे बैंक अकाउंट और फ़ोन नंबर से पंजीकृत होता है. ये पैसे डायरेक्ट आपके खाते में चले जाते है.