आज हम आपको ब्राह्मी के बारे में बताने जा रहें हैं। आयुर्वेद में इसका काफी वर्णन हुआ है और बहुत सी आयुर्वेदिक दवाओं में इसका उपयोग किया जाता है। इसी कारण काफी लोग इसको दवा के रूप में ही देखते हैं लेकिन वास्तव में यह मेथी तथा पालक की तरह ही सब्जी का पौधा है। जिस प्रकार से आप मेथी या पालक का इस्तेमाल करते हैं।

उसी प्रकार से ब्राह्मी का भी यूज किया जाता है। हालाकि यह काफी कम मात्रा में ही मिलती है, इसी कारण इसका यूज सब्जी के रूप में लोग नहीं कर पाते हैं लेकिन यदि आपने सप्ताह में एक भी दिन इसका सब्जी के रूप में सेवन कर लिया तो समझें की को मुकम्मल डोज मिल गई।

ब्राह्मी का पौधा तथा गुण

आपको बता दें की ब्राह्मी का पौधा देखने में काफी सुंदर होता है और इसमें हल्के पीले तथा सफ़ेद रंग के फूल निकलते हैं। आयुर्वेद के अलावा विज्ञान ब्राह्मी गुणों को सत्यापित किया है। आपको बता दें की 100 ग्राम ब्राह्मी के पत्ते में 2.1 ग्राम प्रोटीन, 1 ग्राम फाइबर, 16 ग्राम फॉस्फोरस सहित कैल्शियम, आयरन सहित अन्य कई तत्व मौजूद होते हैं। इसके सेवन से ब्लड शुगर तथा ब्लड प्रेशर दोनों को कंट्रोल किया जा सकता है।

ब्राह्मी के स्वास्थ्यवर्धक लाभ

आपको बता दें की ब्राह्मी के पत्ते में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। जो आपके शरीर के सेल्स को डैमेज होने से बचाते हैं। यह हानिकारक मॉल्यूक्यूल फ्री रेडिकल को भी बनने नहीं देता है। अतः हार्ट डिजीज, डायबिटीज, कुछ कैंसर जैसी बीमारियों का ख़तरा कम हो जाता है। इंफ्लामेशन की समस्या को यह दूर करने में बेहद सहायक होती है।

कैंसर, डायबिटीज से लेकर किडनी-लंग्स-हार्ट आदि अंग इंफ्लामेशन के कारण खराब हो जाते हैं। ब्राह्मी इंफ्लामेशन की समस्या को ख़त्म करती है। इसके अलावा आपको बता दें की ब्राह्मी ब्रेन फंक्शन को बूस्ट करने में काफी मददगार होती है। जिसके कारण आपकी याद करने की क्षमता में बृद्धि होती है। आपको बता दें की ब्राह्मी का सेवन एंग्जाइटी और स्ट्रैस को भी कम करने में लाभकारी होता है। आप ब्राह्मी सेवन सलाद में भी कर सकते हैं।