Aadhaar card Updates जैसे कि हम सभी लोग जानते हैं देश भर में सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज आधार कार्ड को माना जाता है। अगर आपकी कोई भी जानकारी आधार कार्ड का गलत है तो आपको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। सरकार की तरफ से दी गई नहीं अपडेट के अनुसार आपको बता दे अब आप आधार कार्ड की गलतियों को घर बैठे मोबाइल फोन से भी सुधार कर सकते हैं। 

अगर अपने घर बदल लिया है या फिर आपका पता आधार कार्ड पर गलत है तो आप इसे खुद भी चेंज कर सकते हैं। घर बैठे आधार कार्ड पर एड्रेस बदलने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट का सहारा लेना होगा। 

कितनी बार बदल सकते है आधार कार्ड पर पता Aadhaar card Updates

अगर आपने एक बार आधार कार्ड पर एड्रेस बदल लिया और अब आप सोच रहे हैं की दूसरी बड़ी से बदल सकते हैं या नहीं तो आपको बता दे आधार कार्ड पर पता बदलने के लिए कोई निश्चित प्रतिबंध नहीं है। आप जितनी बार चाहे उतनी बार आधार कार्ड पर अपना एड्रेस बदल सकते हैं।  

आधिकारिक वेबसाइट का ले सहारा 

अगर हम आधिकारिक वेबसाइट की बात करें तो बता दे वेबसाइट myaadhaar.uidai.gov.in पर आपको यह सुविधा दी जा रही है। आधार कार्ड पर एड्रेस बदलने के लिए सबसे पहले आपके लॉगिन करना होगा जिसके लिए आपको 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर डालना है। इसके अलावा कैप्चा कोड में आपको ओटीपी भरकर सबमिट कर देना है। 

अब आपको प्रोसीड टू आधार के ऑप्शन पर जाकर एड्रेस चेंज के लिए अप्लाई करना है। इस तरीके से आप घर बैठे आधार कार्ड पर एड्रेस चेंज कर सकते हैं। इसके लिए आपको यूपीआई के माध्यम से ₹50 का चार्ज भी देना होगा। 

कितने समय में नया एड्रेस होगा अपडेट 

सरकार की तरफ से साझा की गई डिटेल्स के मुताबिक आप जो ₹50 का पेमेंट करेंगे उसके बाद आपको एक रस्सी प्राप्त होगी उसे आपको अपने पास संभाल कर रखना है। इसके अलावा अगर हम बात करें समय सीमा की तो आपका आधार कार्ड पर एड्रेस 30 से 31 दिनों में चेंज कर दिया जाएगा। आप घर बैठे आधार कार्ड पर एड्रेस चेंज करना एक आसान प्रक्रिया बन गया है।