Animal Husbandry जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं सर्दियों के मौसम में पशुओं की मृत्यु दर बढ़ जाती है। इसके अलावा समय-समय पर पशुओं में विभिन्न प्रकार की बीमारियां शुरू होती है और उन्हें रोग लग जाते हैं। जिससे कई बार पशुओं की मृत्यु होती है और ऐसी स्थिति में पशुपालकों को काफी ज्यादा नुकसान हो जाता है।

इसी कारण वर्ष बिहार सरकार ने गव्य विकास निदेशालय द्वारा राज्य के दुधारू पशुओं की बीमा कराई जाने का ऐलान किया है। जो भी इच्छुक पशुपालक इसका लाभ लेना चाहते हैं वह ऑनलाइन रूप से आवेदन करके अपने पशुओं का बीमा कर सकते हैं। इसके अंतर्गत अगर उनके पशुओं की मृत्यु होती है तो सरकार की तरफ से उन्हें अनुदान दिया जाएगा।

मवेशियों की मृत्यु पर मिलेगा अनुदान Animal Husbandry

आपको बता दे इस योजना में प्रति मवेशी का अधिकतम मूल्य ₹60000 निर्धारित किया गया है। इसका अर्थ यह है कि अगर किसी पशु की मृत्यु होती है तो बीमित पशुपालक को अधिकतम ₹60000 की राशि दी जाएगी। अगर मवेशियों को किसी प्रकार का रोग लगता है और उनकी मृत्यु होती है तो भी आपको सरकार की तरफ से अनुदान दिया जाएगा।

Must Read

कितने का करवा सकते है बीमा 

आई अब आपको बता देते हैं कि एक पशुपालक किसान अपने मवेशियों के लिए कैसे बीमा करवा सकते हैं। सबसे पहले तो आपको बता दें बीमा करवाने के लिए 3.5% की दर से आपको कुल ₹2100 का बीमा करना होगा। आपको बता दे इस धनराशि में 75% की राशि सरकार देगी यानी की 1575 रुपए का अनुदान सरकार की तरफ से दिया जा रहा है। बाकी का 25% यानी की 525 रुपए का भुगतान पशु पालक स्वयं करेंगे। अगर किसी मवेशी की मृत्यु होती है तो बीमा के आधार पर आपको ₹60000 दिए जाएंगे। 

किन पशुओं का करवा सकते है बीमा

इसके अलावा आपको बता दे सरकार की तरफ से किन पशुओं का बीमा किया जा रहा है। बीमा कंपनी के द्वारा दुधारू में विषयों का बीमा केवल 1 वर्ष के लिए किया जा रहा है। इसके बाद कंपनी द्वारा दुधारू मवेशियों में डाटा ईयर टैग भी लगाया जाएगा जिसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी पशुपालक की होगी।