Cinereous Vulture लगभग 3 सालों बाद दिल्ली के आसमान में अचानक नजर आया काला गिद्ध। प्राकृतिक रूप से सेंट्रल एशिया और यूरोप में कल गिद्ध पाया जाता था। मगर कुछ समय से गिद्ध नजर आना बंद हो चुके थे। हाल ही में सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो से यह पता चला है कि अचानक दिल्ली एनसीआर में 3 सालों बाद आसमान में अचानक एक काला गिद्ध नजर आया है।

साझा की गई जानकारियां द्वारा यह पता चला है की आखिरी बार कल गिद्ध 1969 में देखा गया था। हाल ही में 9 दिसंबर 2023 को अचानक से आसमान में काला गिद्ध नजर आने से लोगों में उत्सुकता नजर आ रही है। आईए आपको इस विषय से संबंधित पूरी जानकारी विस्तार से बताते हैं।

रिटायर्ड साइंटिस्ट सूर्य प्रकाश ने देखा काला गिद्ध Cinereous Vulture

सबसे पहले तो आपको बता दे दिल्ली में 9 दिसंबर को सालों बाद काला गिद्ध नजर आया। साझा की जा रही जानकारी के मुताबिक इस रिटायर्ड साइंटिस्ट सूर्य प्रकाश ने वीकेंड के समय देखा। उन्होंने असोला भट्टी वाइल्डलाइफ सैंक्चुअरी जाने का फैसला किया और 9 दिसंबर को रवाना हुए। वहां नीली झील के ऊपर उन्होंने एक काली गिद्ध को उड़ता देखा। थोड़े समय बाद ध्यान से देखने पर पता चला कि यह सीनियर्स गिद्ध है जो मुख्य तौर पर यूरोप और सेंट्रल एशिया में पाया जाता था।

Must Read

3 मीटर तक विशालकाय होते थे पंख 

जानकारियां साझा करते हुए साइंटिस्ट सूर्य प्रकाश ने बताया कि इस गिद्ध को आखिरी बार 1969 में देखा गया था। हाल ही में चार दिनों पहले इसे फिर से दिल्ली के आसमान में देखा गया है। उन्होंने बताया कि यह पुराने जमाने में सेंट्रल एशिया और यूरोप में पाए जाने वाला सबसे खतरनाक और विशालकाय पक्षी हुआ करता था। जिसकी पंख 3 मीटर तक होते थे और वह आसमान में बहुत ऊंचा उड़ने थे।

पतंग से परेशान हो उतरा था नीचे

इस शानदार गिद्ध के बारे में और भी जानकारियां साझा करते हुए वैज्ञानिक प्रकाश ने बताया कि दो पतंग उसे गिद्ध को बहुत ज्यादा परेशान कर रहे थे जिसे परेशान होकर वह बादलों से नीचे उतरा था। विलुप्त हो रही पक्षियों की यह प्रजाति लोगों के आसपास आना मंजूर नहीं करती है। इसी वजह से इसे बहुत लंबे समय से नहीं देखा जा रहा था। मगर पतंग से परेशान होकर जैसे ही यह कल गिद्ध बादलों से नीचे आया वैज्ञानिक ने इसकी तस्वीर ले ली।