नई दिल्ली :तेजी से बढ़ रही महंगाई के बीच अब एक राहत भरी खबर सामने आ रही है। पेट्रेल डीजल के दामों से भले ही राहत ना मिली हो, लेकिन राजस्थान सरकार ने रसोई गैस के सिलेंडर की कीमतों को काफी कम करके अपनी जनता को भारी रहात देने का ऐलान किया है। राजस्थान सरकार अपनी गरीब तबके के लोगों को सालभर में 12 सिलेंडर देने की घोषणा की है। बता दें कि इस समय रसोई गैस के सिलेंडर की कीमत 1000 रुपये से अधिक कीमत के साथ मिल रही है।

इस योजना का लाभ वे ही लोग उठा सकेंगे जिनके पास बीपीएल कार्ड होगा, जो उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के लाभार्थी हैं। अब तक देश में  69 लाख 24 हजार से अधिक लोग उज्ज्वला योजना का लाभ उठा रहे है।  इन परिवारों को केन्द्र सरकार की ओर से 200 रुपए की सब्सिडी भी दे जा रही है। इस समय घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतो को देखा जाए तो गरीब वर्ग के लोग भी  1056 रुपए देकर खरीद रहे है। लेकिन अब 200 रुपए की सब्सिडी देने के बाद राज्य सरकार की ओर से 356 रुपए में गैस सिलेंडर देकर एक बड़ी राहत प्रदान की जाएगी।  इसके अलावा पूरे साल भर 12 घरेलू गैस सिलेंडर 356 रुपए की कीमत के साथ राज्य सरकार वहन करेगी। गहलोत ने कहा कि गरीबों को राहत के लिए सरकार अब कई ठोस कदम उठा रही है। जिससे गर्बवर्ग के लगों को राहत पहुच सकें।

टॉप 5 में शामिल हुआ राजस्थान

साल  2016 केन्द्र सरकार ने पूरे देश में गरीबों के हित को देखते हुए उज्ज्वला योजना की शुरूआत की थी। जिसका लाभ बड़ी तादाद में गरीब तबके के लोगों ने उठाया। राजस्थान सरकार ने भी अनी जनता के हित के लिए उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन के लिए काफी तेजी दिखाई। अब राजस्थान सरकार ने अपनी लाभार्थियों को इस सुविधा को देकर इन पांच राज्यों की सूची में अपना नाम भी दर्ज करा दिया है। इन दिनों तेजी से बढ़ रही गैस सिलेंडर की कीमतों के चलते लोग गैस सिलेंडर का उपयोग कम करने लगे थे। लेकिन अब गहलोत सरकार द्वारा ने अपनी गरीब जनता को राहत देने की घोषणा करते हुए बड़ी राहत दी है।

अप्रैल से मिलेगा सस्ता सिलेंडर

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलौत ने भारत जोड़ो यात्रा के विषय में चर्चा करते हुए रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों को 1 अप्रैल 2023 से आधे से कम कीमत में देने का फैसला किया है। आगामी बजट में नए कीमतें लागू की जाएगी।