प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी कि सोमवार को गुरूग्राम में द्वारका एक्सप्रेसवे के हरियाणा वाले हिस्से का उद्घाटन किया। इस एक्सप्रेसवे के उद्घाटन से पहले पीएम मोदी ने गुरूग्राम में एक भव्य रोड शो किया था।

बता दें कि द्वारका एक्सप्रेसवे इंजीनियरिंग का अद्भुत नमूना होने के अलावा देश का पहला एलिवेटेड एक्सप्रेस वे है। इसके शुरू होने से दिल्ली से गुरूग्राम तक जानें में सिर्फ 25 मिनट में पहुंच जाएंगे। यह नया एक्सप्रेसवे दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे और गुरूग्राम में बाईपास से सीधा कनेक्ट करेगा।

पीएम मोदी ने इस एक एक्सप्रेस वे का उद्धाटन करने के बाद कहा कि मुझे खुशी है कि आज मुझे द्वारका एक्सप्रेसवे को देश को समर्पित करने का अवसर मिला। इस प्रोजेक्ट को पूरा करने पर 9000 करोड़ रूपए खर्च किए हैं। इस एक्सप्रेसवे से दिल्ली और हरियाणा के बीच का परिवहन का अनुभव बदल जाएगा।

इस बीच पीएम ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि देश में जिस गति से विकास हो रहा है, उससे कांग्रेस और भारतीय गठबंधन डरा हुआ है। जब मैं किसी विकासात्मक परियोजनाओं को उद्धाटन करता हूं तो वे कहते हैं कि ये चुनावी रणनीति है। नकारात्मकता और केवल नकारात्मकता ही कांग्रेस की असली विशेषता है।

इसके आगे पीएम मोदी ने कहा कि, मैं न छोटा सोच सकता हूं, न मैं मामूली सपने देख सकता हूं और न ही मैं कोई मामूली संकल्प कर सकता हूं। मुझे जो चाहिए वो विराट चाहिए, विशाल चाहिए और तेज गति से चाहिए, क्योंकि मुझे 2047 में देश को ‘विकसित भारत’ के रूप में देखना है।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि आज जहां द्वारका एक्सप्रेस-वे का निर्माण हुआ है, एक समय था जब शाम ढलने के बाद यहां पर लोग इधर आने से बचते थे। टैक्सी ड्राइवर भी इस तरफ आने के लिए मना कर देते थे। इस पूरे इलाके को पहले असुरक्षित समझा जाता था, लेकिन आज देश की कई बड़ी कंपनियां यहां पर आकर अपने प्रोजेक्ट लगा रही हैं। ये क्षेत्र NCR का सबसे तेजी से विकसित हो रहा क्षेत्रों में शामिल है।