भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने देश के सभी बैंको 31 मार्च 2024 यानी की रविवार के दिन को देश के बैंकों की शाखाओँ को खुले रहने के निर्देश दिए हैं। RBI ने बैंकों को 31 मार्च को सरकारी कामकाज के लिए इन शाखाओं को खोलने के निर्देश दिए हैं, ये 31 मार्च चालू वित्त वर्ष का अंतिम दिन है। इसलिए बैंक ने इस तरह के निर्देश दिए हैं।

आरबीआई ने एक बयान जारी करते हुए कहा, “भारत सरकार ने सरकारी प्राप्तियों और भुगतान से संबंधित बैंकों की सभी शाखाओं को 31 मार्च, 2024 (रविवार) को लेनदेन के लिए खुला रखने का अनुरोध किया है जिससे वित्त वर्ष 2023-24 में प्राप्तियों और भुगतान से संबंधित सभी सरकारी लेनदेन का हिसाब रखा जा सके।”

इसके आगे कहा कि इसी तरह एजेंसी बैंकों को सलाह दी जाती है कि वे भी 31 मार्च, 2024 (रविवार) को सरकारी व्यवसाय से संबंधित अपनी सभी शाखाओं को खुली रखें।

आयकर विभाग ने भी रद्द की छुट्टियां
आपको बता दें कि आयकर विभाग ने भी लॉन्‍ग वीकेंड की छुट्टियां रद्द कर दी है। यानी कि शुक्रवार 29 मार्च से लेकर 31 मार्च तक विभाग के सभी दफ्तर खुले रह थे। इसके अलावा दूसरी तरफ 31 मार्च 2024 को चालू वित्त वर्ष 2023-24 का आखिरी दिन है, जिस वजह से आयकर विभाग ने छुट्टी कैंसिल कर दी थी।

अप्रैल महीने में कब बंद रहेंगे बैंक
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 1 अप्रैल को देश भर में बैंक बंद होंगे। इसके अलावा 5 अप्रैल को बाबू जगजीवन राम/जुमात-उल-विदा की वजह से बैंकों में छुट्टी रहेगा। इस महीने की 9 तारीख को नवरात्र का पहला दिन है तो उस दिन भी बैंक बंद रहेंगे। तो वहीं 10 अप्रैल को ईद-उल-फितर होने की उम्मीद लगाई जा रही है, यदि ऐसा हुआ तो 1 अप्रैल को भी छुट्टी रहेगी। 13 अप्रैल को बोहाग बिहू/ चेइरा ओबा/बैसाखी/बीजू और 17 अप्रैल को रामनवमी के अवसर पर बैंक बंद रहेंगे। कुछ क्षेत्रों में 20 अप्रैल को गरिया पूजा के अवसर पर भी बैंक बंद रहेंगे।