7th Pay Commission:  ये खबर आपको बहुत खुश करने वाली है अगर आप एक केंद्रीय कर्मचारी है तो. जी हाँ क्योंकि अब आपके सैलरी में बंपर इजाफा होने वाला है. इससे केंद्रीय कर्मचारियों को सीधा 90 हजार रुपये के वेतन का फायदा होगा. कहा जा रहा है देश के करीब 1 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को फायदा होगा.

मार्च के अंत तक केंद्र सरकार के कर्मचारियों को कोई बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र सरकार इस महीने के अंत तक महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है, जिससे उनके वेतन में बड़ा उछाल आएगा. सरकार की ओर से की जाने वाली घोषणा के मुताबिक एक करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को इसका लाभ मिलेगा.

अधिकारियो को मिल रहा है 38 फीसदी DA

आपकी जानकारी के लिए बता दे की महंगाई भत्ते का निर्धारण श्रम मंत्रालय के औद्योगिक कामगारों के लिए अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक द्वारा किया जाता है. पिछले साल नवंबर 2022 के आंकड़ों के हिसाब से करीब 38 प्रतिशत महंगाई भत्ता पाने वाले कर्मचारियों का डीए बढ़कर 41 प्रतिशत कर दिया जाएगा. ये सब कुछ डिपेंड करता है AICPI पर. अगर आपके AICPI के दिसंबर आंकड़ों में उछाल आता है तो कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में सिर्फ 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो होगी. ये नयी दरें 2023 से लागू की जाएगी.

जानिए कैसे बढ़ाई जाएगी सैलरी

बात अगर सैलरी बढ़ाने कि की जाए तो पिछले साल दिसंबर 2022 के महंगाई के आंकड़े अभी नहीं आए है. इसी वजह से ये उम्मीद जताई जा रही है की AICPI Index में उछाल की उम्मीद थोड़ी कम है. इन्ही सब कारणों से ऐसा माना जा रहा है कि एक बार फिर से केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में ज्यादा नहीं तो कम से कम 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी तो होगी ही. असल में अधिकारियों के डीए में 7,500 रुपये की बढ़ोतरी होनी है. कहा जा रहा है की उनकी सैलरी में सालाना 90,000 रुपये की बढ़ोतरी होनी है.