Old note: अगर आप भी घर बैठे बैठे अच्छा ख़ासा पैसा कमाना चाहते है तो आज ये खबर आपके लिए है। दरअसल हम ऐसा इसलिए बोल रहे है क्योंकि इसके लिए आपको बस पुराने सिक्के और नोटों को बेचना है। जी हाँ जिसकी कीमत आपकी नज़रों में कुछ नहीं है उसकी कीमत इंटरनेशनल मार्किट में काफी ज्यादा है। अगर आप में से कोई पुराने नोटों का कलेक्शन रखते है तो अब वो रातों रात करोड़ो कमा सकते है। जी हाँ आप घर बैठे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ईबे और क्लिक इंडिया जैसी साइट्स पर इन सिक्को को बेच सकते हैं। दरअसल आज कल लोग लकी नोट्स की तलाश में जुटे हुए हैं। इसके लिए लोग आपको लाखों नहीं बल्कि करोड़ो देने के लिए तैयार है। आप शायद पुराने नोटों को क्लिक इंडिया पर व्हाट्सएप के जरिए भी बेच सकते हैं।

नोटों पर छपे होने चाहिए 786 सीरियल नंबर

आपकी जानकारी के लिए बता दे 1 रुपये के चांदी के सिक्कों की कीमत 2 लाख रुपये है, लेकिन ये कीमत विक्रेता और खरीदार पर निर्भर करती है। इतना ही नहीं पुराने सिक्कों की अगर बात करें तो इंटरनेशनल मार्किट में इनकी अलग से नीलामी होती है। दोस्तों आपको बता दें कि यह नंबर आप के नोट में होने पर आपको लाखों रुपए दिला सकती है। आपकी जानकारी के लिए बता दे मुसलमानों द्वारा इस नंबर 786 को भाग्यशाली मानते है और वो उस नोट पर ‘786’ छपे हुए नोट के मालिक होने के लिए अच्छी रकम देने को तैयार भी हो जाते हैं।

देखें Video

कैसे करें इन पुराने नोटों को सेल

आप eBay की वेबसाइट और coinbazzar.com वेबसाइट पर बेच सकते है ।
आप सबसे पहले इन वेबसाइट पर खुद का अकाउंट बनाए ।
अकाउंट को बनाने के बाद आपके पास जो भी पुराने नोट या सिक्के हो उसका फोटो अपलोड करें।
आप अपना मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी रजिस्टर करें ।
रजिस्टर करने के बाद इस वेबसाइट पर डीटेल्स दिखने लगेगी ।
जिस किसी को भी सिक्का खरीदना होगा वो आपसे कांटेक्ट करेगा

नोट: ऐसी ख़बरें सभी मीडिया दिखा रहे हैं। लेकिन कुछ मामलों में पहले कभी हुआ होगा। फिलहाल आरबीआई ने भी चेतावनी दी है कि पुरानी मुद्रा की खरीद फरोख्त वैद्य नहीं है। इसमें बहुत बड़े फ्रॉड चल रहे हैं। ऑनलाइन झाँसो में आकर लोग लाखों गँवा रहे हैं। ऐसे में आरबीआई की गाइडलाइन जरूर पढ़ें।