Best Mailage Bikes: अगर आप भी कोई नई बाइक खरीदने की प्लानिंग कर रहे है तो जाहिर सी बात है सबसे पहले आप सोच रहे होंगे की कम दाम में धांसू फीचर्स, दमदार इंजन और ज्यादा माइलेज देने वाली बाइक कौनसी है तो परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि अब अपने दिमाग को दीजिए आप आराम और हमारी इस खबर को पूरा जरूर पढ़िए, क्योंकि इसमें हम आपको बताएंगे ऐसी दो बाइक के बारे में जो कम दाम में आपको बेहतरीन फीचर्स और ज्यादा माइलेज देने की गारंटी दे रहीं है.

आपको बता दें, अभी कुछ ही दिन पहले टू व्हीलर निर्माता कंपनियों ने अपनी सेल्स रिपोर्ट पेश की थी जिसमें भारत में सबसे ज्यादा खरीदी जाने वाली बाइक Hero Splendor और Honda Shine रही. ग्राहकों की यह दोनों बाइक पहली पसंद है और यह रिकॉर्ड लगातार कायम बना हुआ है.

Hero Splendor और Honda Shine दोनों अपने धांसू फीचर दमदार इंजन और ज्यादा माइलेज के लिए जानी जाती है. अगर कोई कम बजट में बेहतरीन फीचर और ज्यादा माइलेज वाली बाइक लेने की सोचता है तो वह इन दोनों बाइक में से ही विचार करता है कि आखिर कौन सी बाइक बेस्ट रहेगी. वैसे तो यह दोनों बाइक अपने आप में ही बेस्ट और दमदार है. आइए आपको विस्तार से बताते हैं हीरो स्प्लेंडर और हौंडा शाइन दोनों के फीचर्स, कीमत और माइलेज के बारे में पूरी डिटेल में.

दोनों बाइक में धांसू फीचर्स

हीरो स्प्लेंडर और होंडा शाइन दोनों ही बाइक में धांसू और स्मार्ट फीचर का इस्तेमाल किया गया है. सबसे पहले आपको हीरो स्प्लेंडर के बारे में बता देते हैं इसमें कंपनी द्वारा डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑयल व्हीलर और इलेक्ट्रिक स्टार्ट जैसे फीचर्स दिए है. वहीं अगर हौंडा शाइन की बात करें तो हौंडा शाइन में भी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, साइलेंट स्टार्ट और कंफरटेबल सीट उपलब्ध कराई गई है.

दोनों बाइक के इंजन की बात करें तो हीरो स्प्लेंडर और हौंडा शाइन दोनों में ही दमदार और पॉवरफुल इंजन दिया गया है. हीरो स्प्लेंडर में 97.2cc का इंजन दिया गया है जो की 8.2 bhp की पावर और 8.05 Nm का टॉर्क जनरेट करता है और इसी के साथ साथ हीरो स्प्लेंडर 57 किलोमीटर से लेकर 81 किलोमीटर तक का माइलेज प्रदान करता है.

बात अगर हौंडा शाइन के इंजन की करी जाए तो इसमें 124.7cc का इंजन दिया है जो की 10.3 bhp की पावर और 10.3 Nm का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है. होंडा शाइन 50 किलोमीटर से लेकर लगभग 65 किलोमीटर का माइलेज प्रदान करता है.

दोनों बाइक की कीमत

हीरो स्प्लेंडर और होंडा शाइन की कीमत की बात करें तो सबसे पहले आपको हीरो स्प्लेंडर की कीमत बता देते हैं. Hero Splendor की कीमत लगभग ₹60,000 से शुरू होती है जबकि Honda Shine की कीमत लगभग ₹70,000 से शुरू होती है.