Free Solar Panel Scheme: यदि आप भी रोज-रोज होने वाली बिजली की कटौती से दुखी है और कुछ परमानेंट सॉल्यूशन पाना चाहते हैं तो सरकार द्वारा दी जा रही सब्सिडी का लाभ उठाकर आप अपने घर पर सोलर प्लांट लगा सकते हैं। अपने घर पर सोलर प्लांट लगाना न केवल आपके बिजली के बिल को कम करेगा बल्कि आपकी कमाई का जरिया भी बन जाएगा। सबसे अच्छी बात यह है कि आपको इसके लिए अपनी जेब से पैसा खर्च नहीं करना है बल्कि इसके लिए सरकार सब्सिडी के रूप में पैसे देगी।

क्या है सोलर प्लांट?

एक सोलर प्लांट वास्तव में सोलर पैनल होते हैं जो एक बैटरी से जुड़े होते हैं। ये दिन भर में सूर्य की ऊर्जा से लाइट बना कर उसे बैटरी में स्टोर कर लेते हैं और जरूरत पड़ने पर आप उस इलेक्ट्रिसिटी को काम ले सकते हैं।

सबसे पहले यह जानें कि किस कैपेसिटी का सोलर प्लांट लगाना है?

यदि आप केवल अपने घर की इलेक्ट्रिसिटी की जरूरतों को पूरा करना चाहते हैं तो आपके लिए 4 KW (किलोवॉट) का प्लांट काफी होगा। एक 4 किलोवॉट के प्लांट में आप बहुत आराम से 2 एसी, पंखे, कूलर, लैपटॉप व अन्य छोटे-मोटे विद्युत उपकरण चला सकेंगे। यदि आप सोलर प्लांट लगा कर कमाई करना चाहते हैं तो आप अपने पास उपलब्ध अधिकतम जगह पर भी सोलर प्लांट लगा सकते हैं परन्तु इसके लिए एक सीमा निश्चित की गई है, उससे अधिक के लिए आपको बाकायदा लाइसेंस लेना होगा।

सोलर प्लांट से कैसे होगी कमाई?

मान लीजिए कि आपने जो सोलर प्लांट अपने घर पर लगाया है, वह आपकी समस्त घरेलू जरूरतों को पूरा कर देता है और उसके बाद भी इलेक्ट्रिसिटी बचती है तो आप उस इलेक्ट्रिसिटी को विद्युत विभाग को बेच कर पैसा कमा सकते हैं। या फिर आप अपने पड़ौसियों से ही इस संबंध में कोई अच्छी डील कर सकते हैं। मार्केट में इलेक्ट्रिसिटी की रेट लगभग 10 रुपए प्रति यूनिट है जबकि सोलर प्लांट से बनी इलेक्ट्रिसिटी 5 रुपए प्रति यूनिट है, यानि आप सिर्फ आधे दाम पर बेच कर भी अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

सोलर पैनल के लिए आवश्यक सामान

किसी भी सोलर प्लांट को लगाने के लिए आपको सोलर इन्वर्टर, सोलर बैटरी, वायरिंग तथा सोलर पैनल्स चाहिए होते हैं। ये अलग-अलग क्षमता वाले होते हैं और उसकी आधार पर इनकी कीमत होती है।

सोलर इन्वर्टर

यह किलोवाट की कैपेसिटी में लिए जा सकते हैं। आप अपनी जरूरत के अनुसार इन्हें चुन सकते हैं।

सोलर पैनल्स

अभी मार्केट में पॉलीक्रिस्टेलीन, मोनो पर्क और बाइफेसिएल तीन तरह के सोलर पैनल मिलते हैं। इनमें बाइफेसियल थोड़े महंगे हैं परन्तु कम स्पेस में ज्यादा इलेक्ट्रिसिटी जनरेट करते है जबकि पॉलीक्रिस्टेलीन सबसे सस्ते हैं लेकिन ज्यादा स्पेस लेते हैं और कम इलेक्ट्रिसिटी जनरेट करते हैं।

सोलर बैटरी

आप कितनी सोलर एनर्जी को स्टोर करना चाहते हैं, उसी हिसाब से आप सोलर बैटरी का प्रयोग करते हैं। आम तौर पर जितनी ज्यादा बैटरी, उतनी ज्यादा स्टोरेज।

सरकार से कैसे पाएं फ्री सब्सिडी (Subsidy on Solar Plants)

यदि आप सरकार की मदद से सोलर प्लांट लगाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सरकार की आधिकारिक वेबसाइट mnre.gov.in को विजिट करना चाहिए। वहां पर इस संबंध में काफी जानकारी मिल जाएगी। आप वहां से आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर भर कर जमा करवा दें, जब भी आपको सरकार से अप्रुवल मिलेगी, उसकी सूचना आपके फोन और ईमेल पर आ जाएगी, इस तरह आप सरकारी खर्चें पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं।