नई दिल्ली। इलेक्ट्रिक कार और बाइक खरीदने वालों की मौज हो गई। सरकार इस वक्त प्रदुषण नियंत्रण के लिए आम जनता को भी भागिदार बना रही है। वाहन खरीदारों को सहूलियत देने के हिसाब से बैंकों से ब्याजदर घटाने का भी कह रही है। पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों के बाद अब लोगों का खिचाव इलेक्ट्रिक कार की तरफ बढ़ रहा है. अगर आप भी कार खरीदने का प्लेन कर रहें हैं. तो आपको SBI की ओर से सस्ता लोन मिलेगा. इलेक्ट्रिक कारों के लिए इसमें पेट्रोल डीजल कारों की दर से ब्याज दरें कम हैं.

इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के लिए SBI ग्रीन कार लोन की ब्याज दरें अन्य कारों के मुकाबले 20000 तक कम हो गई. इसमें सीमा शुल्क 3 वर्ष से लेकर 8 वर्ष तक के बीच में चुकाना होगा. सामान्य कार्यों के लिए अभी 7 वर्ष है एसबीआई के ग्रीन कार्ड लोन के तहत इलेक्ट्रिक कार खरीदने के लिए ऑन रोड कीमत का 90 फीसदी तक का लोन मिलेगा.

एसबीआई लोन के मुताबिक इलेक्ट्रिक कार लोन की ब्याज दर 7.25 से 7.95 तक के बीच है यह ब्याज उन दर ग्राहकों पर लागू होता है जिनकी भुगतान अवधि 3 से 5 वर्ष है.

इसमें ग्राहकों को पिछले 6 महीने का बैंक की स्टेटमेंट देना है पासपोर्ट, पहचान पत्र, पैन कार्ड वोटर आईडी कार्ड समेत अन्य कुछ दस्तावेज टेलीफोन बिल, बिजली बिल आदि योग्य है यदि कोई बिजनेसमैन है तो उसे 2 साल का रिटर्न देना होगा और यदि ज़मींदार है तो उसे जमीन के दस्तावेज देने होंगे.