सोयाबीन सब्जी की रेसिपी: रात के डिनर में यदि आप रोटी या फिर पराठे के साथ खाने के लिए कुछ टेस्टी रेसिपी ट्राई करना चाहते है। तो आप एक बार सोयाबीन की सब्जी का रेसिपी ट्राई कर सकते है। सोयाबीन प्रोटीन से भरपूर होता है जो बच्चों के लिए काफी अच्छा है।

सोयाबीन की सब्जी खाने में बहुत ही ज्यादा टेस्टी होता है। आप सोयाबीन के सब्जी को बहुत ही आसानी से साथी काफी कम सामग्री के साथ बना सकते है। आप सोयाबीन के सब्जी को रोटी पराठा या फिर चावल के साथ भी खा सकते है। चलिए सोयाबीन की टेस्टी सब्जी बनाने के रेसिपी के बारे में जानते है।

मसालेदार टेस्टी सोयाबीन की सब्जी

यदि आप रात के डिनर में कोई स्वादिष्ट मसालेदार रेसिपी ट्राई करना चाहते है। तो आप मसालेदार सोयाबीन की सब्जी बना सकते है। सोयाबीन में बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है जो हमारे शरीर के लिए भी अच्छा है। अगर मसालेदार सोयाबीन की सब्जी कैसे बनाएं के सम्पूर्ण रेसिपी के बारे में बताएं तो वह है –

Step 1 – मसालेदार सोयाबीन की सब्जी बनाने के लिए आपको सबसे पहले सोयाबीन के बड़ी को अच्छे से गर्म पानी में उबाल लेना होगा।

Step 2 – सोयाबीन उबाल जाने के बाद, आपको एक कढ़ाई में दो चम्मच तेल डालकर डालकर तेल को थोड़ा गरम करना होगा।

Step 3 – तेल गरम हो जाने के बाद, आपको कड़ाई में ½ चम्मच जीरा। और उसके कुछ देर बाद बारीक कटा हुआ प्याज डालकर अच्छे से सुनहरा होने तक भून लेना होगा।

Step 4 – प्याज का रंग सुनहरा हो जाने के बाद आपको कढ़ाई में अदरक लहसुन का पेस्ट, स्वाद अनुसार नमक, ½ चम्मच लाल मिर्च पाउडर, ½ चम्मच हल्दी पाउडर, ½ चम्मच जीरा पाउडर डालकर अच्छे से पकाना होगा।

Step 5 – मसाला से तेल निकल जाने के बाद, आपको 2 बारीक केट हुए टमाटर को कड़ाई में डाल देना होगा। और टमाटर को गल जाने के बाद आपको ½ कप पानी डालकर मसाले को और 5 मिनिट के लिए पका लेना होगा। उसके बाद आपको कड़ाई में उबले हुए सोयाबीन को डालकर अच्छे से पका लेना होगा।

सोयाबीन का मसाला थोड़ा गाढ़ा हो जाने के बाद आपको ऊपर से बारीक कटा हुआ धनिया पत्ता डालकर अच्छे से मिला लेना होगा। उसके बाद आपका मसालेदार सोयाबीन की सब्जी तैयार हो जाएगा। आप सोयाबीन सब्जी को रोटी पराठा या चावल के साथ खा सकते है।