हमारे देश के हर घर की रसोई में पीले रंग के बीज जरूर रखे नजर आएंगे, जिसको मेथी दाना कहा जाता हैं। इसका उपयोग सिर्फ खाना बनाने में नहीं बल्कि स्वास्थ को अच्छा रखने के लिए भी किया जाता है। आमतौर पर शुगर पेशेंट इन बीजों का सेवन ज्यादा करते हैं।.

इन मेथी दानों को सर्दियों में मेथी खूब खाया जाता है, इसका स्वाद में थोड़ी कड़वाहट होती है लेकिन ये बीजें बहुत फायदेमंद होती हैं। लेकिन कुछ लोगों को इसको खाने से नुकसान भी होता है और उनको चक्कर भी आने लगते हैं। इसलिए आपको इन मेथी दानों के फायदे और नुकसान, और इसका उपयोग करना जरूर पता होना चाहिए…

मेथी दाने के फायदे
• इन मेथी दानों का मुख्य लाभ शुगर पेशेंट को होता है, क्योंकि इनको खाने से शुगर का स्तर काफी हद तक नियंत्रित रहता है।
• जिन लोगों को पैरों में दर्द की समस्या रहती है उनको भी मेथी दाने का सेवन अवश्य करना चाहिए।
• मेथी स्किन और बालों की कई समस्याओं को भी दूर करने में सहायक होता है।
• कोलेस्ट्रॉल से परेशान लोगों को भी मेथी का सेवन अवश्य करना चाहिए।
• जिनको लगातार सिरदर्द की समस्या रहती है उनके लिए भी मेथी दाने का सेवन अत्यंत लाभकारी होता है।
• जिन महिलाओं को पीरियड से जुड़ी कोई तकलीफ होती है उनको भी मेथी दाने का सेवन करना चाहिए।

मेथी दाने के नुकसान
आपको बता दें कि इन मेथी दानों से कुछ लोगों को एलर्जी भी हो सकती है। इसलिए इसका सेवन करने से पहले इसकी जांच अवश्य कर लें। इसके अलावा जिन लोगों की शुगर सामान्य है उनके इस मेथी दाने की वजह से एकदम लो हो सकती है, ऐसे में उनको चक्कर आने की शिकायत भी हो सकती है।

मेथी का उपयोग करने का तरीका
जिनको मेथी दाने से एलर्जी है उन लोगों को बिना डॉक्टरी सलाह के मेथी दाने खाने से परहेज करना चाहिए। लो शुगर वालों को भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए। मेथी दाने का नियमित सेवन करने वालों को इसको पूरी रात में पानी में भिगो कर रखना चाहिए और सुबह उठते ही ये पानी पीना और फिर मेथी दाने को चबाना चाहिए। जो लोग रोजाना किसी दवा का इस्तेमाल करते हैं, उनको डॉक्टर से सलाह लेकर ही इसका सेवन करना चाहिए।