Government Schemes भारतीय सरकार आए दिन देश के जनता के लिए कोई ना कोई नई योजना चल रही है ताकि उनके आने वाले जीवन को सुरक्षित और आसान किया जा सके। अगर आप भी अपनी शादीशुदा जीवन की शुरुआती दौर में वित्तीय चिताओं से ग्रस्त है तो आप अटल पेंशन योजना का सहारा ले सकते हैं।

इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा 2015 में की गई थी। इस योजना में पति-पत्नी संयुक्त रूप से ₹10000 का निवेश कर सकते हैं जिससे उन्हें बुढ़ापे में सरकार की तरफ से पेंशन दिया जाएगा। अगर आप भी अपने वैवाहिक जीवन की खुशी के लिए इस योजना का सहारा लेना चाहते हैं तो यहां दी गई जानकारियां आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

सरकार द्वारा निर्धारित की गई आयु Government Schemes

सबसे पहले तो आपको बता दे अटल पेंशन योजना में सरकार द्वारा 60 वर्ष के बाद वैवाहिक जोड़ी को पेंशन देने के लिए सुविधाएं प्रदान की जाएगी। इस योजना में निवेश करने के लिए वैवाहिक जोड़े में दोनों लोगों की उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। सरकार की तरफ से इस योजना को 2015 में शुरू किया गया है और अब तक हजारों देशवासियों को इसका लाभ मिल चुका है।

Must Read

सरकार द्वारा निर्धारित आवश्यक दस्तावेज

भारतीय सरकार की तरफ से चलाई जा रही अटल पेंशन योजना में कोई भी व्यक्ति आवेदन कर सकते हैं। वैवाहिक जोड़ी अगर इसमें आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास सरकार की तरफ से बताए गए कुछ आवश्यक दस्तावेज होना अनिवार्य है। आपके पास अपना जॉइंट सेविंग अकाउंट आधार कार्ड मोबाइल नंबर होना अति आवश्यक है। इन सभी दस्तावेजों की सहायता से आप अपने नजदीकी बैंक में जाकर इस योजना से जुड़ सकते हैं।

ऐसे करें निवेश

अगर सरकार की तरफ से चलाई जा रही इस योजना में आप भी निवेश करना चाहते हैं तो आपको बता दे जितनी जल्दी आप इसे जुड़ेंगे उतने कम पैसे आपको हर महीने देने होंगे। अगर आप प्रतिमा ₹5000 तक का पेंशन प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको निवेश करने के लिए सिर्फ 210 रुपए देने हैं। वहीं अगर पति-पत्नी सिर्फ 420 रुपए तक का निवेश करते हैं तो उन्हें प्रतिमा ₹10000 तक का पेंशन दिया जाएगा। सरकार की तरफ से चलाई जा रही है इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ अब वैवाहिक जोड़ी भी उठा सकेंगे।