PM Vishwakarma Yojana देश भर के गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर मजदूर और कामगारों की सहायता करने के लिए केंद्र सरकार बहुत बड़ी योजना लेकर आ रही है। हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना की शुरुआत 17 सितंबर से करने जा रहे हैं।

इस योजना के तहत आपको ₹15000 से ज्यादा का प्रोत्साहन और रियायती कर्ज दिए जाने का वादा किया जा रहा है। अगर आप भी इस योजना के तहत सरकार से पैसे प्राप्त करना चाहते हैं तो जान लीजिए की योजना का लाभ किस और कैसे मिलेगा। आज हम आपके लिए इस लेख में आवेदन की पूरी प्रक्रिया भी साथ ले आए हैं।

PM Vishwakarma Yojana क्या है

हाल ही में भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 17 सितंबर को शुरुआत की जाने वाली पीएम विश्वकर्म योजना के बारे में बहुत सारी नई जानकारियां दी है। आपको बता दे इस योजना की शुरुआत मोदी जी राष्ट्र राजधानी में इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर, द्वारका में करने वाले हैं।

Must Read

केंद्र सरकार द्वारा बताया जा रहा है की देश भर के सभी श्रमिक और मजदूर इस योजना के पात्र होंगे। लाभार्थियों को रियायती ब्याज दर पर कॉलेटरल फ्री कारोबार विकास लोन दिया जाएगा। इसके अलावा सभी लाभार्थियों को ई वाउचर के माध्यम से टूल किट का प्रोत्साहन भी सरकार की तरफ से दिया जा रहा है। केवल इतना ही नहीं इस योजना के तहत आवेदन करने वाले सभी व्यक्तियों को सरकार की तरफ से ₹15000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

कौन होंगे योजना के लाभार्थी

सबसे पहले तो आपको बता दे केंद्र सरकार ने साफ और स्पष्ट शब्दों में बता दिया है कि इस योजना के लिए कुछ मुख्य विशेष लोग ही लाभार्थी होंगे और केवल वही आवेदन कर सकेंगे। इस योजना के तहत केवल लोहार, कुम्हार, राज मिस्त्री, धोबी, फूलों का काम करने वाले, मछली का जाल बुनने वाले, ताला-चाबी बनाने वाले, मूर्तिकार आदि जैसे कई कारीगरों को इस योजना का लाभ मिलेगा। 

योजना का नाम  PM Vishwakarma Yojana
लाभार्थी देश भर के श्रमिक एवम मजदूर
मंत्रालय केंद्र सरकार 
शुरुवात 17 सितंबर 
आवेदन प्रक्रिया  ऑनलाइन माध्यम 
दी जा रही धनराशि  ₹15,000