आज हम आपको वजन बढ़ने के कुछ ऐसे संकेत बताएंगे। जिसको पहचान कर आप समझ जाएंगे कि बहुत जल्द आपका वजन बढ़ जायेगा। काफी बार ऐसा होता है कि लोगों का वजन काफी तेजी से बढ़ जाता है। प्रॉपर डाइट और चीजों की वजह से हमें नहीं समझ आता कि हमारे वजन में आखिर इस तरीके से बदलाव कैसे आए। इसीलिए आज हम आपको अपनी इस खबर के जरिए कुछ ऐसे लक्षण के बारे में बताएंगे। जो वजन बढ़ने के कारण होते हैं। इन लक्षणों से आप समझ जाएंगे कि आपका वजन भी बढ़ रहा है।

डेली काम करने में आलस आना: यदि आपको रोज काम करने में किसी भी तरह का दिक्कत हो रहा है, या आलस आ रहा है। तो आप समझ जाइए कि आपके वजन बढ़ने का संकेत है। जिसको आप को ध्यान देते हुए अपने वजन को कंट्रोल करने की जरूरत है। अक्सर आलस आना और कामों में दिक्कत महसूस होना यह संकेत देता है कि हम मोटे हो रहे हैं। इसी वजह से आपको पूरे टाइम थकान सा लगेगा और किसी काम में कोई रुचि नहीं आएगी। तो आपक वजन बढ़ रहा हैं।

खाने को लेकर क्रीविंग ज्यादा बढ़ना: आपके वजन बढ़ने का दूसरा संकेत यह भी है कि आपको अलग-अलग चीजों का क्रिविंग बढ़ जाएगा। आपकी भूख दुगनी हो जाएगी। आपको हर कुछ मिनट पर कुछ ना कुछ खाने का क्रेविंग बढ़ेगा। यदि आपको बार बार भूख लग रही है तो आप समझ जाइए यह भी एक संकेत है। जो आपकी वजन को बढ़ने का कारण हैं। ऐसा माना जाता है कि जब आप काफी स्ट्रेस में होते हैं। तो काफी उदास हो जाते हैं जिसकी वजह से अधिवृक्क ग्रंथि से कार्टिसोल नाम का हार्मोन रिलीज होता है। जो आपकी भूख को बढ़ा देता है।

कमर साइज बढ़ना : वजन बढ़ने का संकेत आप अपने कपड़ों से भी लगा सकते हैं। यदि आपके कपड़े आपको टाइट हो रही या कोई जींस आपको फिट नहीं हो रही है। तो समझ जाइए आपका कमर बढ़ रहा है। ऐसा माना जाता है कि फैट सबसे ज्यादा जल्दी कमर हिप्स पेट के जरिए बढ़ता है। इसीलिए इन हिस्सों पर ज्यादा फैट जमा हो जाता है।

स्टार्च मार्क्स : बहुत से लोगों के शरीर पर वजन बढ़ने की वजह से निशान पड़ने लग जाते हैं। जिसको स्ट्रेच मार्क्स कहते हैं। यह ज्यादातर कंधे पेट जांघों के ऊपर कट के निशान के तौर पर दिखते हैं। यदि आपके शरीर पर भी ऐसे कुछ निशान हो रहे हैं। तो ये आपके वजन बढ़ने का संकेत है।

जोड़ो में दर्द : अगर आपको चलने फिरने में दिक्कत आ रहा है। या आप जल्दी थक जा रहे हैं। वही आपके घुटने या मसल्स दर्द हो रहे हैं। तो आपको वजन कम करने की आवश्यकता है। अक्सर बढ़ते वजन के बाद लोगों को चलने फिरने में दिक्कत आ जाती है।