लोगों के दिमाग में अक्सर अक्सर ये बात जरूर आती हैं। क्या खाना खाते वक्त पानी का सेवन सही होता हैं। क्योंकि बहुत लोगों का ये मानना होता हैं । खाने से पहले आप पानी पी सकते हैं। वही खाने के 30 मिनट बाद आप अपनी पी सकते हैं। जिससे आपका पाचन तंत्र सही रह सके। वही बहुत से लोगों की आदत होती हैं। वो खाना कहते समय भी पानी का सेवन करते हैं। तो क्या ऐसे में पानी का खाने के साथ सेवन करना सही होगा या गलत। ये सवाल अक्सर सबके मन में जरूर आता हैं। लेकिन आपको बता दे ऐसा आज तक कही नहीं साबित हुआ हैं। खाने के समय पानी का सेवन गलत है या सही। ये आपके निजी विचार हैं। जाने इसके कुछ अन्य विचार।

हां, खाना खाते समय पानी पीना सुरक्षित है। वास्तव में, अपने भोजन के साथ पानी पीने के कुछ लाभ हो सकते हैं। जैसे पाचन में सहायता और निर्जलीकरण को रोकने में मदद करना।

कुछ दावे किए गए हैं कि भोजन के दौरान पानी पीने से पेट के एसिड को पतला किया जा सकता है, और पाचन में बाधा आ सकती है। लेकिन शोध इस विचार का समर्थन नहीं करता है। वास्तव में, अध्ययनों से पता चला है कि भोजन के दौरान पानी पीने से वास्तव में पाचन की गति बढ़ाने और पोषक तत्वों के अवशोषण में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

जर्नल ऑफ क्लिनिकल एंडोक्रिनोलॉजी एंड मेटाबॉलिज्म में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि भोजन के साथ पानी पीने से शरीर की चयापचय दर को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। जो वजन घटाने में सहायता कर सकती है।

अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रीशन में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि भोजन से पहले पानी पीने से भोजन के दौरान खाए जाने वाले भोजन की मात्रा को कम करने में मदद मिल सकती है। जो वजन प्रबंधन के लिए फायदेमंद हो सकता है।

सामान्य तौर पर, हाइड्रेटेड रहने के लिए और अपने शरीर की प्यास और भूख के संकेतों को सुनने के लिए पूरे दिन पानी पीने की सलाह दी जाती है। भोजन के दौरान पानी पीना एक व्यक्तिगत प्राथमिकता है और यह पाचन स्वास्थ्य और व्यक्तिगत प्राथमिकताओं जैसे व्यक्तिगत कारकों पर निर्भर हो सकता है।