7th Pay Commission केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी सेवंथ पे कमीशन के बाद बढ़ाने वाली है। ET report के मुताबिक ऑफिस मेमो ड्रम में कहां गया है कि ऐसे कर्मचारी जो लंबे समय से कम करें और उनकी तनख्वाह नहीं बढ़ी है उन्हें DA में मुनाफा दिया जाएगा।

आपको बता दे सरकार की तरफ से सेवंथ पे कमीशन के तहत जो DA में मुनाफा किया जा रहा है वह लगभग 7000 रुपए के करीब हो सकता है। यह परिवर्तन छठे वेतन आयोग के पूर्व संशोधित वेतनमान के तहत सक्रिय किया जाएगा। आईए आपको बताते हैं इसके तहत किन कर्मचारियों को लाभ मिलने वाला है।

इन कर्मचारियों का बढ़ेगा वेतन 7th Pay Commission

सबसे पहले तो आपको बता दे साझा की गई जानकारी के मुताबिक मेमोड्रम में कहा गया है कि CDA पैटर्न पे स्‍केल पर 5वें वेतन आयोग के तहत CPSEs कर्मचारियों के वेतन में इजाफा किया जाएगा। जो भी कर्मचारी बताई गई पात्रता रखते हैं उनके वेतन में ₹7000 तक की बढ़त देखने को मिल सकती है।

Must Read

केंद्र सरकार द्वारा किए जा रहे परिवर्तनों के अनुसार केंद्र सरकार के कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्ता 42 फीसदी सदी से बढ़कर 46 फीसदी तक कर दिया गया है। हालांकि जारी किए गए सभी अपडेट्स 1 जुलाई के बाद सक्रिय हुए हैं इसलिए वेतन की बढ़ोतरी में थोड़ा समय लग सकता है।

18 % तक को मिलेगा लाभ 

1 जुलाई से प्रभावित हुई इन महंगाई भत्ते की सूची में आप देखेंगे कि पहले 15% तक ही महंगाई भत्ते सक्रिय थे मगर 1 जुलाई के बाद से यह आंकड़ा बढ़कर 18%  हो चुका है। इन परिवर्तनों के अनुसार केवल उन कर्मचारियों को लाभ मिलेगा जिन्हें वेतन अब तक पांचवें वेतन आयोग या फिर छठा वेतन आयोग के तहत मिलता है।