Ration Card Updates जैसे कि हम सभी लोग जानते हैं उत्तर प्रदेश सरकार हमेशा ही उत्तर प्रदेश के नागरिकों के लिए कोई ना कोई बड़ी अपडेट लेकर आती रहती है। ऐसे में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने एक बहुत बड़ी अपडेट जाहिर की है।

जाहिर की गई बड़ी अपडेट के मुताबिक शनिवार को दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग की ओर से यह बड़ी अपडेट दी गई है की अब दिव्यांग जानो को राशन कार्ड के तहत अनाज के साथ साथ पेंशन और आवास भी दिया जाएगा। अभी यूपी में दिव्यांग जानो को सरकार की तरफ से प्रति माह एक हजार रुपए का पेंशन दिया जाता है। 

बढ़ेगी पेंशन की रकम Ration Card Updates

सामने वाली जानकारी के मुताबिक आपको बता दे योगी सरकार की तरफ से किए गए ऐलान के तहत दिव्यांग लोगों को जो पेंशन मिल रही है उसके रकम में भी वृद्धि की जाने वाली है। फिलहाल उत्तर प्रदेश सरकार 10.40 लाख दिव्यांग जनों को प्रति माह ₹1000 का पेंशन दे रही है। इसके अलावा राज्य में 11000 से अधिक कुष्ठ रोगी है जिन्हे प्रति माह सरकार की तरफ से तीन हजार रुपए का पेंशन दिया जाता है। ऐसे में सरकार की तरफ से सामने आ रही बड़ी अपडेट के मुताबिक इस पेंशन की रकम को बहुत जल्द बढ़ाया जाने वाला है। 

Must Read

राज्य में दिव्यांग जनों के लिए दो विश्वविद्यालय

सबसे पहले तो योगी सरकार की तरफ से सामने आ रही बड़ी अपडेट के मुताबिक आपको बता दे योगी आदित्यनाथ जी का यह कहना है कि उत्तर प्रदेश ईश्वर उनके अवतरण की भूमि है। इसका मतलब यह देश का पहला राज्य है। इसलिए दिव्यांग जनों की सहायता के लिए भी इसे सबसे पहले आगे बढ़ना होगा। इसीलिए अब उत्तर प्रदेश में सिर्फ दिव्यांगजनों के लिए दो यूनिवर्सिटी खोली जा रही है। पहला डॉक्टर साकुंतला दिव्यांग विश्वविद्यालय और दूसरा जगतगुरु रामभद्राचार्य दिव्यांग विश्वविद्यालय।